World Book Day:वर्ल्ड बुक डे पूरे वर्ल्ड में 23 अप्रैल को ‘वर्ल्ड बुक डे’ ( world Book Day) के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है इस बार वर्ल्ड बुक डे का 25 वा एडिशन मनाया जा रहा है। वर्ल्ड फूड डे ( world Book Day) यह यूनेस्को ने 1995 मैं पहली बार इस दिन को वर्ल्ड बुक डे के रूप में मनाने का फैसला किया था। तभी से इसे 23 अप्रैल को सेलिब्रेट किया जाता है।

World Book Day:इस दिन को मनाने का मकसद लोगों मैं किताबों के प्रति रुचि पैदा करना है। आजकल युवा और बच्चे टेक्नोलॉजी के आ जाने से किताबों से दूर हो रहे हैं। जब की किताबें हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा मानी जाती रही है। अभी कोरोना बाल में लगे लोग डाउन में बहुत सारे सेलिब्रिटीज ने खुलासा किया कि अलग-अलग तरह की किताबें पढ़ने से उनके चीजों को देखने का एक नया नजरिया मिला है।

World Book Day:23 अप्रैल को वर्ल्ड बुक डे( world Book Day) मनाने की एक वजह यह भी है कि इस दिन कई प्रमुख लेखक पैदा हुए थे और इसी दिन कुछ महान लेखकों ने अंतिम सांसे ली थी मैनुएल मेजिया वल्लेजो और मौरिस ड्रून 23 अप्रैल के दिन पैदा हुए थे, जबकि विलियम शेक्सपियर, मिगुएल डे सर्वेंट्स और जोसेप प्लाया का 23 अप्रैल को निधन हुआ था. इस वजह से 23 अप्रैल को वर्ल्ड बुक डे के रूप में मनाया जाता है.

Vikash Rathore

News activist, Political commentator