Noida news in hindi : सुप्रीम कोर्ट द्वारा ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के CEO नरेंद्र भूषण प्रिंसिपल सेक्रेटरी राजेश कुमार और गौतमबुद्ध नगर के एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट बलराम सिंह को अवमानना का नोटिस भेजा गया है । यह नोटिस सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश पर भेजा गया है जिसमें किसानों को बढ़े हुए मुआवज़े को देने के आदेश का पालन नहीं किया गया है । आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर के एच्छर गाँव के 13 किसानों ने 65 रुपये की दर से बढ़ा हुआ मुआवज़ा सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद न देने पर तीनों अधिकारियों को पक्षकार बनाया था । इसी याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह नोटिस जारी किया है ।

क्या कहा था कोर्ट ने

Noida news in hindi : सन् 1989 में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ग्रेटर नोएडा के कासना गुज़रपुर और हल्डोना गाँव की क़रीब 534 एकड़ ज़मीन का अधिग्रहण किया गया था ।अधिग्रहण के समय यह ज़मीन बुलंदशहर ज़िले में आती थी लेकिन अब यह एरिया गौतमबुद्ध नगर में आ गया है । आपको बता दें कि कासना गाँव के भू स्वामियों को 65 रुपये प्रति वर्ग गज के हिसाब से मुआवज़ा मिला था जबकि एच्छर मे सिर्फ़ 39 रुपया प्रति वर्ग गज के हिसाब से भुगतान किया गया था । 16 जुलाई 2021 को सुप्रीम कोर्ट ने एच्छर के किसानों को भी कासना के किसानों की तरह 65 रुपये प्रति वर्ग गज के हिसाब से मुआवज़ा देने के आदेश दिए थे ।

Latest noida news Noida news latest hindi Noida news in hindi Amity noida news Aajtak noida news Greater noida news in hindi Noida news hindi Noida news today hindi

Ashutosh Mishra

News Activist , Political commentator and software engineer