Fbd news : फ़र्रुख़ाबाद शहर में साढ़े तीन लाख की जनता रहती है जिसको अच्छा जल मुहैया कराने के लिए 15 टंकियां बनायी गई थी । लेकिन इनमें से दो टंकियों कई सालों से ख़राब पड़ी है और अब लोग वोल्टेज के चलते नलकूपों से भी जल निकालने में दिक़्क़त हो रही है । लो वोल्टेज के कारण नलकूपों से प्रेशर नहीं बन रहा है जिसके कारण जल निकालने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । नगर पालिका इस पर अभी तक लापरवाह है उसकी तरफ़ से कोई कार्रवाई नहीं की गई है । गर्मी बढ़ रही है जिसके चलते लोगों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ।

कहाँ कहाँ लगाई गयी थी टंकियाँ

Fbd news : फ़र्रूख़ाबाद में जो 15 टंकियाँ लगाएंगी लगाई गयी थी उसमें से 6 टंकियां नगरपालिका के टाउन हॉल में , 4 टंकियाँ लकूला में , 2-2 टंकियाँ फ़तेहगढ़ और लाल सराय में इसके अलावा एक टंकी सातनपुर में लगायी गई थी । इनसे फ़र्रूख़ाबाद में पेयजल की पूर्ति हो रही थी लेकिन लाल सराय और डिफेंस कॉलोनी की टंकी कई सालों से ख़राब पड़ी है । अब लो- वोल्टेज के चलते नलकूप प्रेशर नहीं बना पा रहे हैं जिससे ऊँचे बने मकानों में पानी नहीं पहुँच रहा है ।

Farrukhabad News,farrukhabad news jni,Jni news farrukhabad,Jni news farrukhabad today,Jni news,J n i news farrukhabad,farrukhabad jni news,Fbd news,fbdnews ,fbd news today

50000 घरों पर असर

Fbd news : लोग वोल्टेज के चलते नलकूप ऐसा नहीं बना रहे हैं जिससे लगभग 50 हज़ार घर प्रभावित हो रहे हैं । इन घरों में टंकियां ख़राब होने के कारण पहले से ही पानी नहीं जा रहा था और अब लो-वोल्टेज के कारण नलकूपों से अभी पानी नहीं पहुँच रहा है । इसके अलावा टाउन हॉल में जो एक बड़ी टंकी लगी हुई है वह कई जगहों से टपकती है और उसमें दरारें पड़ी हुई है । जिसके चलते यह टंकी भी कुछ दिनों बाद बंद कर दी जाएगी ।

पाइपों मे लीकेज बड़ी समस्या

Fbd news : नगरपालिका के जिन पाइपों से पानी लोगों के घरों तक पहुँचता है उसमें जगह जगह छेद हैं ।लेकिन होने की वजह से भी प्रेशर और कम हो जाता है और ऊँचाई तक पानी नहीं पहुँचता । इस समस्या से सबसे ज़्यादा प्रभावित इलाक़े कछियाना खटकपुरा , बीबीगंज , दुरई क्षेत्र है । लोगों का कहना है कि सप्लाई मुश्किल 15-20 मिनट आती है और प्रेशर कम होने के कारण पानी नहीं मिल पाता ।

नगरपालिका के इंजीनियर नरेंद्र कुमार ने बताया कि चार नए नलकूप को लगाने का काम चल रहा है । चुनावों की वजह से काम में देरी हो रही थी लेकिन अब सभी लोगों को तेज़ी से काम करने के निर्देश दिए हैं । इसके अलावा लाल सराए की टंकी की भी मरम्मत की जा रही है ।

Farrukhabad News,farrukhabad news jni,Jni news farrukhabad,Jni news farrukhabad today,Jni news,J n i news farrukhabad,farrukhabad jni news,Fbd news,fbdnews ,fbd news today

Ashutosh Mishra

News Activist , Political commentator and software engineer