Noida news in hindi : शुक्रवार को नोएडा के भाऊराव देवरस सरस्वती विद्या मंदिर मे जागृति प्रकाशन द्वारा आयोजित पुस्तक विमोचन कार्यक्रम मे दत्तात्रेय होसबाले मुख्य अदिथि के रूप मे रहे । यहा वह देश के विभाजन के ऊपर साक्षी लोगों के संसकरण को इकट्ठा करके व चित्रो को तथ्यो के आधार पर इस्तेमाल करके लिखी गयी पुस्तक “विभाजनकालीन भारत के साक्षी” पुस्तक के विमोचन करने आये थे । इस किताब के खंड तीन और चार मे इसका वर्णन किया गया है । इस पुस्तक मे उस समय हिन्दू समाज के साथ हुए अत्याचार के साक्षी 350 लोगों के संसकरण को लेकर सभी खंडो मे वर्णन किया है । इसी कार्यक्रम मे दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि जब तक देश हिन्दू बहुल है तब तक ही देश मे लोकतंत्र है ।

हिन्दू बहुल होने तक लोकतंत्र

Noida news in hindi : उन्होने इस कार्यक्रम मे कहा कि विभाजन के साक्षी लोग राष्ट्रीयता के सच्चे मार्गदर्शक है । इस किताब के माध्यम से देश के इतिहास पर प्रकाश डालने का काम किया गया है । हिन्दू बहुल रहने तक ही ये देश लोकतांत्रिक रहेगा । भारत एक राष्ट्र , एक संस्कृति , एक जन है । 16 अगस्त 1946 के बाद मुस्लिम लीग के एक्शन ने दिखा दिया की मानवता कितनी नीचे जा सकती है । अभी भी दुनियाभर मे कट्टरपंथी हिंसा को आगे बढा रहे है इसलिए हमे इतिहास को देखकर आगे बढ़ने की जरूरत है ।

आगे दत्तात्रेय का कहना था कि इस किताब ने राष्ट्र भक्ति को युवाओं तक पहुचाया है , हमे इसे आगे बढाने की जरूरत है । हमे विभाजन के साक्षी रहे परिवारों के प्रति अपनी कृतज्ञ्यता दिखानी चाहिए और आने वाली पीढ़ियो को इससे सीख लेनी चाहिए । जहां हिन्दू कम होने लगते है वही पाकिस्तान परस्त मानसिकता जन्म लेने लगती है । हमारी अखंडता हमारी परम्परा से आती है मै भविष्य देख पा रहा हू जब भारत अखंड होगा ।

मुस्लिम लीग ने नही मुसलमानों ने किया विभाजन

Noida news in hindi : आगे उन्होने कहा कि मातृभूमि का विभाजन कभी ना खत्म होने वाली पीड़ा है । देश का विभाजन मुस्लिम लीग ने नही बल्कि मुस्लिम समाज ने किया है मुस्लिम लीग ने बस उसका नेतृत्व किया था । इस पुस्तक के माध्यम से उत्तर प्रदेश , मध्य प्रदेश और बिहार मे मुस्लिम समाज की भूमिका को बताया है । यह पुस्तक कृष्णा नंद सागर ने लिखी है । इस विमोचन मे विभाजन के साक्षी रहे कई लोगों को सम्मानित भी किया गया ।

Latest noida news Noida news latest hindi Noida news in hindi Amity noida news Aajtak noida news Greater noida news in hindi Noida news hindi Noida news today hindi

Ashutosh Mishra

News Activist , Political commentator and software engineer