Noida news in hindi : नोएडा में ट्रैफ़िक सिस्टम के नवीनीकरण का काम शुरू हो चुका है । नोएडा अथॉरिटी द्वारा इस काम के लिए 88 करोड़ रूपये का बजट घोषित किया गया है । नोएडा में आयी ITMS यानी इंटेलिजेंट ट्रैफ़िक मैनेजमेंट सिस्टम पर काम किया जा रहा है । जिसके अंतर्गत शहर में CCTV कैमरे के अलावा चार तरह के कैमरे लगाए जाएंगे , इसके साथ ही रेड लाइट पर ट्रैफ़िक के हिसाब से टाइमिंग ख़ुद सेट हो जाया करेगी । इसके अलावा लगने वाले जाम और ट्रैफ़िक डायवर्जन की जानकारी भी प्राप्त हो जाया करेगी ।

ऐसा करेंगे कैमरे काम

Noida news in hindi : रेड लाइट बॉयलेसन डिटेक्शन कैमरा ख़ुद लोगों पर निगरानी रखेगा अगर कोई आदमी ट्रैफ़िक लाइट नियम का उल्लंघन करता है तो उसका फ़ोटो लेकर ख़ुद ही चालान काट दिया करेगा । दूसरा कैमरा ANPR कैमरा है जो वाहनों की नंबर प्लेट पर नज़र रखता है । इस कैमरे की मदद से आसानी से नंबर प्लेट स्कैन की जा सकती है और कंट्रोल रूम में बैठ के ही कर्मचारी चालान काट सकता है ,साथ ही ये कैमरा ख़ुद ही स्कैन करके चालान काट दिया करेगा ।

Latest noida news Noida news latest hindi Noida news in hindi Amity noida news Aajtak noida news Greater noida news in hindi Noida news hindi Noida news today hindi

इसके अलावा शहर के 354 पॉइंट पर सर्विलांस कैमरे लगाए जाएंगे । ये कैमरे लोगों के चेहरे पहचानने के लिए लगाए जाते हैं । इससे पुलिस को काफ़ी मदद मिलेगी अपराधी और रोड दुर्घटनाओं को देखने में ये कैमरा ख़ासा कारगर होगा । इससे पुलिस आसानी से बदमाशों को पकड़ सकेगी ।

कहाँ लगाया जाएगा यह सिस्टम

Noida news in hindi : आईटीएमएस एडेप्टिव ट्रैफ़िक पर काम करने में काफ़ी मदद करता है । इस सिस्टम की खासियत यह है कि अगर किसी ट्रैफ़िक लाइट पर भीड़ ज़्यादा है तो उस लाइट पर ग्रीन बत्ती का समय बढ़ा देती है जिससे ज़्यादा से ज़्यादा गाड़ियां निकल सके और ट्रैफ़िक कम हो सके इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति पर ट्रैफ़िक कम है तो वहाँ का समय घटाकर ट्रैफ़िक को मैनेज करने में मदद करता है ।शुरुआती फेस में इस सिस्टम को 40 हेवी ट्रैफ़िक पॉइंट्स पर अलावा लगाया जाएगा ।

Latest noida news Noida news latest hindi Noida news in hindi Amity noida news Aajtak noida news Greater noida news in hindi Noida news hindi Noida news today hindi

Ashutosh Mishra

News Activist , Political commentator and software engineer