today delhi news in hindi:दिल्ली में एमसीडी चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां सक्रिय हो गई है राजनीतिक पार्टियां चुनाव को लेकर रणनीति बनाने में जुट गई हैं पार्टियों की नजरें निगमों के एकीकरण पर भी टिकी हुई है। आइए जानते हैं पूर्वी दिल्ली नगर निगम ईडीएमसी के अंतर्गत आने वाली लक्ष्मी नगर विधानसभा के लक्ष्मी नगर वार्ड शकरपुर वार्ड पांडव नगर वार्ड किशन कुंज वार्ड की क्या-क्या समस्याएं हैं। यह इलाका आज भी पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की सरकार में मंत्री रहे अशोक कुमार वालिया के नाम से जाना जाता है।

किशन कुंज वार्ड

today delhi news in hindi:किशन कुंज वार्ड में सबसे बड़ी समस्या सड़कों पर रेहड़ी पटरी वालों के अतिक्रमण की है लक्ष्मी नगर मेट्रो स्टेशन के सर्विस रोड पर सुबह से लेकर शाम तक एमसीडी की मिलीभगत से पटरिया लगती है। जो लक्ष्मी नगर में रहने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या है। इस बार के अंतर्गत आने वाले ललित पार्क में भी अतिक्रमण बहुत ज्यादा है और साथ ही साफ सफाई और मेंटेनेंस भी अहम मुद्दा है।

लक्ष्मी नगर वार्ड

today delhi news in hindi: लक्ष्मी नगर वाइट की पहचान यहां के मार्केट से है लक्ष्मी नगर में लगने वाली मार्केट साउथ दिल्ली के सरोजनी नगर मार्केट से भी बड़ी है लोग उत्तर प्रदेश के नोएडा से भी इस मार्केट में शॉपिंग करने के लिए आते हैं यहां की मार्केट में अतिक्रमण सबसे बड़ा मुद्दा है। 2018 में सुप्रीम कोर्ट की मॉनिटरिंग कमेटी ने इस मार्केट में बुलडोजर चलाया था वह लोग आज भी नहीं भूले हैं एमसीडी की मिलीभगत से इस इलाके में फिर से दुकानदारों-पटरी लगाने वाले लोगों का अतिक्रमण बढ़ गया है।

विकास मार्क ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजमार्ग के मुताबिक एमसीडी ने इस बड़े बाजार के लिए पिछले 5 सालों में कोई पार्किंग की व्यवस्था नहीं की। जो लोग वहां शॉपिंग करने आते हैं वह अपनी गाड़ियां सड़कों पर खड़ी कर देते हैं बाद में एमसीडी उनकी गाड़ियां उठाकर ले जाती है और उनसे 5000 से 8000 का जुर्माना गाड़ी वालों से वसूला जाता है। लेकिन इस वसूले गए पैसे से पिछले 5 सालों में कोई नई पार्किंग की व्यवस्था नहीं हुई है जो इस चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा है।

शकरपुर वार्ड

today delhi news in hindi:शकरपुर वार्ड में साफ-सफाई बड़ा मुद्दा होने वाला है शकरपुर बाढ़ यमुना के किनारे बसा है इस वार्ड में साफ-सफाई ,पार्किंग रखरखाव , सड़कों पर अतिक्रमण बड़ा मुद्दा है। यहां पिछले 5 सालों में सड़कों पर अतिक्रमण बहुत तेजी से बढ़ा है। यहां मेंटेनेंस भी है मुद्दा रहने वाला है यहां पर लोगों के घरों में पार्किंग बनी तो है लेकिन फिर भी लोग अपनी गाड़ियां सड़कों पर खड़ी करते हैं इसी कारण से यहां सड़कों पर जाम लगा रहता है।

पांडव नगर वार्ड

today delhi news in hindi:यहां रहने वाले लोगों के मुताबिक है इस वार्ड में कोई ज्यादा खास परेशानियां नहीं है चुनाव आए हैं तो यहां की सड़कें बनना शुरू हो गई हैं पिछले 5 सालों में यहां कोई भी सड़क नहीं बनी थी और पानी और बिजली की कोई समस्या इस इलाके में नहीं है लेकिन ट्रैफिक जाम की समस्या इस इलाके में है यह इलाका अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन से लगा हुआ है इसलिए यहां ट्रैफिक ज्यादा रहता है।

today delhi news in hindi,delhi news latest today ,delhi news latest hindi,delhi news latest in hindi,latest delhi news today,latest delhi news hindi,latest delhi news in hindi,latest delhi news today in hindi,today’s delhi news,delhi news latest,delhi news hindi ,today’s delhi news in hindi

Vikash Rathore

News activist, Political commentator