Happy Mother’s Day 2022:मदर्स डे हर साल मई महीने के दूसरे संडे को मनाया जाता है। यह दिन मां की ममता और प्यार को समर्पित है इस वर्ष मदर्स डे 8 मई को मनाया जाएगा। मां अपने बच्चों के जीवन में अलग-अलग तरह की भूमिकाएं निभाती है आप यह जानते हैं कि मां ही है जो हमें सच्चा प्यार करती है और हमारी सफलता के लिए दुआएं मांगती है मां के आशीर्वाद के साथ हम जीवन की समस्याएं और दिक्कतों का डटकर मुकाबला करते हैं स्थिति चाहे जो भी हो मां जानती है कि उसे हमें कैसे संभालना है मां जानती है कि हमें ऐसा क्या कहना है जिससे हमारा आत्मविश्वास बढ़े क्या आपने कभी यह सोचा है कि इस स्पेशल डे की शुरुआत कब हुई और यह दिन क्यों मनाया जाता है आइए जानते हैं

कैसे हुई मदर्स डे की शुरुआत

Happy Mother’s Day 2022:मदर्स डे की शुरुआत एना जॉबिंस नामक एक महिला ने की थी। इस महिला का अपनी मां से बहुत लगाव था उनकी मां उनके लिए प्रेरणा थी मां की मृत्यु के बाद एना ने शादी ना करने का फैसला कर लिया। एना ने अपने जीवन को मां के नाम करने का संकल्प कर लिया A9 कड़ी मेहनत की और मां को सम्मान देने के लिए मदर्स डे की शुरुआत की। यूरोप में मदरिंग संडे कहा जाता है।

मदर्स डे रविवार के दिन क्यों मनाया जाता है

Happy Mother’s Day 2022:एना जॉर्विस ने भले ही मदर डे की नींव रखी हो लेकिन मदर्स डे की औपचारिक रूप से शुरुआत 9 मई 1914 से हुई थी। उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन थे। जिन्होंने मदर्स डे मनाने के लिए प्रत्यक्ष रूप से स्वीकृति दी थी। अमेरिकी संसद में कानून को पास कर इस दिन को मई के महीने के दूसरे रविवार को मनाने का ऐलान किया गया था। यह दिन अमेरिका यूरोप और भारत सहित कई देशों में मनाया जाता है।

Vikash Rathore

News activist, Political commentator