Noida news in hindi : ग्रेटर नोएडा में जेवर एयरपोर्ट और फ़िल्म सिटी के बनने से सभी तरह के को प्रॉपर्टी के दाम बढ़ गए हैं । अगर आप भी ग्रेटर नोएडा प्लॉट मकान या दुकान का सपना देख रहे हैं तो आपको ये ख़बर सुनते हैं थोड़ा झटका लग सकता है । मंगलवार को भी ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की बोर्ड मीटिंग में फ़ैसला लेकर ग्रेड ए से ग्रेड डी तक की सभी प्रॉपर्टी रेट बढ़ा दिए गए हैं । इस प्रकार हॉस्पिटल , नर्सिंग होम , मकान दुकान , धार्मिक स्थल , बाणिज्यक , दूध और सब्ज़ी के बूथ इन सभी के दामों में बढ़ोतरी हो जाएगी । सभी प्रकार के रेटों में 3-7 हज़ार हज़ार प्रति वर्ग गज की बढ़ोतरी की गई है । ग्रेटर नोएडा में सर्कल रेट भी पढ़ चुके हैं व लोकेशन के हिसाब से 10 फ़ीसदी अधिक बढ़ोतरी कर दी गई है । फ़्लैट की रजिस्ट्री पर भी एक फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है ।

Latest noida news Noida news latest hindi Noida news in hindi Amity noida news Aajtak noida news Greater noida news in hindi Noida news hindi Noida news today hindi

इन श्रेणियों में प्लॉट विभाजित

Noida news in hindi : इंडस्ट्रियल इंस्टीट्यूशनल और IT क्षेत्र के प्लाट में ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी द्वारा स्लैब में कई बड़े बदलाव किए गए हैं । इंडस्ट्रियल प्लॉट के मौजूदा छह स्लैब के हिसाब से तीन स्लैब में विभाजित किया गया है । स्लैब ए , बी , सी के इंडस्ट्रियल प्लॉट के लिए D श्रेणी बनायी गई है । इससे इनवेस्टर्स को फ़ायदा होगा और ग्रेटर नोएडा में इन्वेस्टमेंट की चांसेस बढ़ेंगे ।इसी तरह से इंस्टीट्यूशनल और IT प्लॉटों में भी तीन नई श्रेणी बना दी गई है पहले सिर्फ़ छः थोड़ी द्वारा सभी तरह के प्लॉटों ट्वीट करें सार्वजनिक कर दी गई है लेकिन कुछ विषयों पर अभी भी मत चल रहा है ।

लगेगा लोकेशन चार्ज

Noida news in hindi : इसके अलावा गौतमबुद्ध नगर में मेट्रो कॉरिडोर और नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के आस पास ज़मीन की ख़रीद पर प्रशासन लोकेशन टैक्स वसूलेगा । इस नियम के तहत इन लोकेशन के आस पास 1 किलोमीटर के अंतर्गत आने वाले प्लॉटों पर 5-10 फ़ीसदी कर वसूला जाएगा । ये टैक्स रेजिडेंशियल और कमर्शियल दोनों तरह के प्लॉटों पर लागू होगा अगर कोई प्लॉट रीसेल होता है तो उसे दो फ़ीसदी लोकेशन चार्ज देना होगा । इसके अलावा अगर कोई प्लॉट या घर ग्रीन बेल्ट के सामने है तो उसे 5 फ़ीसदी का चार्ज देना होगा ।

Latest noida news Noida news latest hindi Noida news in hindi Amity noida news Aajtak noida news Greater noida news in hindi Noida news hindi Noida news today hindi

Ashutosh Mishra

News Activist , Political commentator and software engineer