Arvind kejriwal announces startup policy:दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 5 मई को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बड़े ऐलान किया है। अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में दी जा रही फ्री बिजली को अब वैकल्पिक कर दिया है इसका मतलब है कि जो बिजली की सब्सिडी चाहेगा उसको ही मिलेगी मुफ्त बिजली। और इसके साथ ही केजरीवाल ने रोजगारी के मुद्दे पर भी बात कि और ‘दिल्ली स्टार्टअप पॉलिसी’ का ऐलान किया। इसके जरिए अपना स्टार्टअप शुरू करने की सोच रहे युवाओं को फाइनेंसियल, लीगत और प्रोफेशनल हर तरह की मदद दी जाएगी। सीएम केजरीवाल ने कहा कि यदि कोई छात्र कॉलेज में पढ़ते हुए अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहता है तो उस छात्र को 2 साल की छुट्टी दी जाएगी।

Arvind kejriwal announces startup policy:दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि आम आदमी पार्टी दिल्ली में चार्ट को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप पॉलिसी ला रही है इसके लिए एक टास्क फोर्स तैयार की जाएगी। केजरीवाल ने कहा कि हमारे देश के युवा इतने मेहनती और होशियार है लेकिन इसके बाद भी वे बेरोजगार हैं अब युवाओं को कॉलेज के बाद नौकरी ढूंढने के बजाय अपना बिजनेस करने के लिए तैयार किया जाएगा।

Arvind kejriwal announces startup policy:केजरीवाल ने कहा कि कॉलेज में पढ़ते हुए भी फ्रेंड अपना बिजनेस आइडिया डिवेलप करेंगे और इसके लिए सरकार उन्हें फाइनेंशली, लीगल हर स्तर पर मदद करेगी। आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली स्टार्टअप पॉलिसी लेकर आई है दुनिया भर की स्टार्टअप पॉलिसी के अच्छे पॉइंट्स को इकट्ठा करके यह पॉलिसी तैयार की गई है।

Arvind kejriwal announces startup policy:केजरीवाल ने बताया कि स्टार्टअप के लिए रेंट पर ली गई जमीन का आधा किराया सरकार देगी। इसके अलावा अगर पेमेंट, ट्रेडमार्क या कॉपीराइट की फीस जमा की जाएगी वह वापस मिल सकती है इंटरनेट चार्ज पे करने में भी सरकार मदद कर सकती हैं। उन्होने कहा कि इनकुबेसन सेंटर स्थापित करने वालों को भी सहायता दी जाएगी। बिना गारंटी के कॉलेटरल लोन दिलाने में दिल्ली सरकार मदद करेगी और 1 साल तक के लिए इंटरेस्ट फ्री लोन की सुविधा भी स्टार्टअप शुरू करने वाले छात्रों को दी जाएगी।

Arvind kejriwal announces startup policy:दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब कोई नौजवान युवक अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहता है तो वह 90% समय तो जीएसटी और लीगल कामों में लगाता है। मैं अपना 10% टाइम ही अपने बिजनेस को दे पाता है इसके लिए दिल्ली सरकार ढेर सारी जयंती और प्रोफेशनल्स को हायर करेंगे जो स्टार्टअप शुरू करने में आने वाली सभी परेशानियों को दूर करने में मदद करेंगे। इसमें चार्टर्ड अकाउंटेंट्स, एक्सपर्ट्स के पैनल बनाए जाएंगे झाओ ने बिल्कुल मुफ्त मदद दी जाएगी

Delhi News

Vikash Rathore

News activist, Political commentator