Latest Noida News:अब उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूलों के बच्चे भी अंग्रेजी भाषा में बात कर सकेंगे। गौतम बुध नगर के शिक्षा विभाग के बेसिक शिक्षा अधिकारी धर्मेंद्र सक्सेना ने बताया कि अंग्रेजी भाषा की जरूरत को देखते हुए अब बच्चों को हिंदी के साथ अंग्रेजी भाषा भी सिखाई जाएगी इसके लिए उन्होंने एक प्लान भी तैयार किया है जिसके तहत सभी स्कूलों से 2 चयनित शिक्षकों को हर सप्ताह प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Latest Noida News:धर्मेंद्र सक्सेना ने बताया कि यह शिक्षक बच्चों को अंग्रेजी लिखने पढ़ने और बोलने में सक्षम बनाएंगे। अब वर्तमान में हिंदी भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा का ज्ञान भी अनिवार्य हो गया है। सरकारी स्कूलों में हिंदी मध्यम में पढ़ाई होती है और दूसरे बोर्डों के विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई होती है। अब सरकारी स्कूलों के छात्रों को इसके लिए तैयार किया जा रहा है बहुत सारे अभिभावक का अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में ना पढ़ाने का सबसे बड़ा कारण यही है। किसके लिए और दूसरी संस्थाएं भी मदद करेंगी।

टेक्नोलॉजी की भी लेंगे मदद

Latest Noida News:जिला समन्वयक प्रशिक्षण विनय सिंह ने बताया कि सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों को एक विशेष कर दी जाएगी। इस किट में लेसन प्लान, रबर अल्फाबेट ,ऑडियो डिवाइस, वर्ड चार्ट, रबर से बने साइट वर्ड, थीम चार्ट प्रोग्रेस चार्ट आदि सामग्री मौजूद रहेंगी। साथ ही टेक्नोलॉजी की भी मदद लेंगे संपर्क स्मार्टशाला ऐप की मदद से भी शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। जिससे बच्चों को खेल खेल में बहुत ही आसानी से अंग्रेजी भाषा सिखाई जा सके।

#noidanews #latestnoidanews

Vikash Rathore

News activist, Political commentator