Today delhi news in hindi:10 साल से पुराने डीजल वाहन और 15 साल से पुराने पेट्रोल वाहन चलाने वाले चालकों का दिल्ली के लाखों लोगों के लिए 1 अप्रैल से मुश्किल बढ़ने वाली है। दिल्ली एनसीआर में पिछले कई महीनों से 10 साल पुराने डीजल वाहन और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को चलने की मनाही है। तथा दिल्ली परिवहन विभाग ऐसी गाड़ियों को सड़क पर देखते ही जब्त कर लेते हैं। और साथ ही इन वाहनों को स्क्रैप के लिए भेज दिया जाता है।

Today delhi news in hindi:दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में ऐसे वाहन सड़कों पर प्रतिबंधित हैं इसके अलावा दिल्ली एनसीआर के बाहर वाले शहरों में ऐसे महान चलाए जा सकते हैं लेकिन अब 1 अप्रैल से राजधानी दिल्ली को छोड़कर पूरे देश में 1 अप्रैल से पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन पूरे देश में महंगा होने जा रहा है 10 साल से पुराने बाहों में का रजिस्ट्रेशन फॉर यू नो करने की लागत 1 अप्रैल से 8 गुना हो जाएगी और यदि ऐसे वाहन दिल्ली एनसीआर के शहरों में मिले तो जब्त कर लिए जाएंगे।

Today delhi news in hindi:नए नियमों के अनुसार 10 साल से पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन रिन्यू करवाने के लिए पहले ₹600 लगते थे अब इसकी वजह ₹5000 लगेंगे यह रकम 8 गुना अधिक है के अलावा दोपहिया वाहनों को रिन्यू कराने के लिए ₹1000 देने होंगे दोपहिया वाहनों को रिन्यू कराने में पहले केवल ₹300 का खर्च आता था। तथा इंपोर्टेड कारों के मालिकों के लिए यह बुरी खबर है अब उन्हें अपनी कार को रिन्यू कराने के लिए ₹40000 देने होंगे पहले इंपोर्टेड कार को रिन्यू कराने के लिए 15000 का खर्चा आता था।

Today delhi news in hindi:केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार 10 साल से अधिक पुराने निजी वाहनों को पढ़ते 5 साल में रिन्यू कराने के लिए आवेदन करना होगा। लेकिन यह नियम दिल्ली एनसीआर में लागू नहीं होगा क्योंकि यहां पहले से ही 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द किया जा चुका है तथा दिल्ली एनसीआर में ऐसे वाहनों को सड़कों पर उतरते ही जब्त कर स्क्रैप के लिए भेज दिया जाता है।

today delhi news in hindi,delhi news latest today ,delhi news latest hindi,delhi news latest in hindi,latest delhi news today,latest delhi news hindi,latest delhi news in hindi,latest delhi news today in hindi,today’s delhi news,delhi news latest,delhi news hindi ,today’s delhi news in hindi

Vikash Rathore

News activist, Political commentator