Noida news in hindi : पिछले कई महीनों से पल्ला और बोडाकी गांव में किसान धरने पर बैठे हुए हैं । प्राधिकरण किसानों की ज़मीन पर अधिग्रहण चाहता था उसके ख़िलाफ़ किसानों ने हाई कोर्ट में याचिका दाख़िल कर दी थी । DMIC और DFCC परियोजना के अंतर्गत किसानों को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राहत देते हुए किसानों के पक्ष में फ़ैसला सुनाया है ।

चिटहेरा स्थित किसान कार्यालय को सुनील फ़ौजी अधिग्रहण से मुक्त कराना चाहते थे । जिसको लेकर उन्होंने कई बार ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को प्रस्ताव दिया लेकिन इस पर कोई सुनवाई नहीं हुई । जिसके ख़िलाफ़ जाते हुए किसानों ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका डाली । इस याचिका पर 31 मार्च को डबल बेंच ने सुनवाई की और इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इसे मंज़ूरी दे दी । अब इस पर अगली सुनवाई 11 अप्रैल को होनी है । सुनील फ़ौजी का कहना है कि कोर्ट ने सभी पक्षों को अच्छी तरह देखा है और अब उन्हें न्याय मिलने की उम्मीद है ।

Latest noida news Noida news latest hindi Noida news in hindi Amity noida news Aajtak noida news Greater noida news in hindi Noida news hindi Noida news today hindi

3 अप्रैल को महापंचायत

Noida news in hindi : किसान पिछले कई महीनों से पल्ला और बोडाकी गाँव में धरने पर बैठे हुए हैं और अब 3 अप्रैल को दिल्ली NCR के संगठनों के साथ मिलकर विशाल महापंचायत का आयोजन किया जा रहा है । इसको लेकर हर जगह जनजागरण अभियान भी चलाया जा रहा है । आपको बता दें कि बोडाकी में लगभग 9 महीने से और पल्ला गाँव में 108 दिनों से किसान प्रदर्शन कर रहे हैं । किसानों की माँग है कि जो किसान दिल्ली मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर और DFCC के अंतर्गत बनाए जा रहे ईस्टर्न और बेस्टर्न फ़्रंट कॉरिडोर से प्रभावित हुए हैं उन्हें भूमि अधिग्रहण 2012 के क़ानून के अनुसार ब्याज दर पर चार गुना मुआवज़ा दिया जाए , बीस प्रतिशत प्लॉट , सभी किसानों और भूमिहीनों के बच्चों को रोज़गार की सुविधा दी जाए पुनर्वास के लिए सुविधा दी जाए और किसानों की बस्तियों को न छेड़ा जाए ।

मांगे की जाए पूरी

Noida news in hindi : किसान आंदोलन के मुखिया सुनील फ़ौजी का कहना है कि चुनाव से पहले शासन-प्रशासन द्वारा उन्हें आश्वासन दिया गया था कि इलेक्शन के बाद उनकी इस समस्या का समाधान किया जाएगा और उनकी माँगो को पूरा किया जाएगा । अब जबकि सरकार का पूरी तरह से गठन हो चुका है तो इन सभी माँगो को जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए । किसानों की आवाज़ को मज़बूती देने के लिए और रणनीति को आगे बढ़ाते हुए किसानों ने 3 अप्रैल को महापंचायत का आयोजन किया है । किसानों ने चेतावनी दी है अगर उनकी माँग को पूरा नहीं किया गया तो सर्व सम्मति से व्यापक आंदोलन चलाया जाएगा ।

Latest noida news Noida news latest hindi Noida news in hindi Amity noida news Aajtak noida news Greater noida news in hindi Noida news hindi Noida news today hindi

Ashutosh Mishra

News Activist , Political commentator and software engineer