Noida news in hindi : कोई भी बिल्डर अच्छा है या बुरा इस बात का पता उस बिल्डर के विज्ञापन से नहीं बल्कि UP रेरा के बनाए गए नियमों में उसे अच्छी रेटिग हासिल करनी होगी । चार या पाँच स्टार रेटिंग पाने के लिए उसे UP रेरा को हर जानकारी देनी होगी और उस जानकारी को सार्वजनिक करना होगा । ऐसा अगर कोई बिल्डर नहीं करता है तो उस पर कार्रवाई की जा सकती है हाल में ही कुछ बड़े बिल्डरों पर इसी के चलते अच्छा ख़ासा जुर्माना लगाया गया है । कई अधूरे प्रोजेक्टों को रेरा के आदेश पर पूरा भी करवाया गया है । नोएडा ग्रेटर नोएडा में कुछ बिल्डर से लगभग 500 करोड़ की प्रॉपर्टी ज़ब्त करके नीलाम भी रेरा के आदेश पर की गई है ।

UP रेरा के चेयरमैन राजीव कुमार का कहना है कि अगर कोई बिल्डर पाँच स्टार हासिल करता है तो इसका मतलब है कि उसका काम एक्सीलेंट है । अगर किसी को 4 स्टार बनते हैं तो वह बिल्डर स्टॉर्म काम करता है लेकिन अगर किसी बिल्डर को 3 स्टार मिलते हैं तो उसकी काम औसत माना जाएगा दो स्टार वाले का औसत से कम और एक स्टार वाले की परियोजना ख़राब मानी जाएगी ।

Latest noida news Noida news latest hindi Noida news in hindi Amity noida news Aajtak noida news Greater noida news in hindi Noida news hindi Noida news today hindi

4 या 5 स्टार वाले होगे भरोसेमंद

Noida news in hindi : अगर कोई बिल्डर यह चाहता है कि उसे चार या पाँच स्टार मिलें तो उसे फ़्लैट खरीदारों को तय किए गए वक़्त के अनुसार फ़्लैट देने होंगे । अगर कोई बिल्डर तय समय से चार महीने बाद फ़्लैट देता है तो उसे सिर्फ़ तीन स्टार मिलेंगे लेकिन अगर कोई एक साल से ज़्यादा लगाता है तो UP रेरा उसे केवल दो स्टार देगा । UP रेरा के मुताबिक़ अगर कोई बिल्डर अपना प्रचार किसी भी माध्यम से करता है जैसे TV , अख़बार ऑडियो या कोई और माध्यम तो उसे वहाँ पर UP रेरा की वेबसाइट और प्रोजेक्ट का रजिस्ट्रेशन नंबर लिखना आवश्यक है । अगर बिल्डर ऐसा नहीं करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा या सख़्त कार्रवाई की जाएगी ।

अब तक कर चुके है ये कार्यवाही

Noida news in hindi : UP रेरा अभी तक बड़े बड़े बिल्डरों पर कई जुर्माने लगा चुका है साथ ही कई प्रोजेक्ट पूरे भी करवा दिए हैं ।UP रेरा ने अब तक लगभग सात बिल्डरों पर 1 करोड़ से ज़्यादा का जुर्माना लगाया है ।जुर्माना लगाए गए बिल्डरों पर ज़्यादातर बिल्डर ऐसे हैं जिन्होंने अपने प्रोजेक्ट रिपोर्ट जमा नहीं कराई थी । इसके अलावा UP रेरा के आदेश पर धारा अधिनियम 8 , 6 , 7 और 37 के तहत गौतम बुद्ध नगर , गाज़ियाबाद और लखनऊ में पड़े कई प्रोजेक्टों को पूरा कराया है ।

Latest noida news Noida news latest hindi Noida news in hindi Amity noida news Aajtak noida news Greater noida news in hindi Noida news hindi Noida news today hindi

Ashutosh Mishra

News Activist , Political commentator and software engineer