Noida news in hindi : दिल्ली में हवा की गुणवत्ता (Air quality index) पर केंद्र सरकार की एक उपसमिति ने डीज़ल वाले जनरेटरों से रोक को ख़त्म करते हुए कहा कि दिल्ली NCR में पिछले कुछ दिनों में हवा की गुणवत्ता में सुधार आया है और आने वाले दिनों में और भी अच्छे परिणामों की उम्मीद है ।

Noida news in hindi : जारी हुए आदेश के मुताबिक़ वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना(GRAP) पर उप समिति ने बैठक की है और फ़ैसला लिया की वायु की गुणवत्ता में सुधार आया है जिस पर फ़ैसला लेते हुए GRAP के बहुत ख़राब श्रेणी के तहत उपयोग को तत्काल प्रभाव से निष्क्रिय कर दिया गया है ।

Latest noida news Noida news latest hindi Noida news in hindi Amity noida news Aajtak noida news Greater noida news in hindi Noida news hindi Noida news today hindi

तर्क के आधार पर लिया फ़ैसला

Noida news in hindi : आदेश के अनुसार पिछले चार पाँच दिनों में यह पाया गया की बात वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ख़राब और मध्यम श्रेणी में था स्थिति की पूरी जानकारी लेने के लिए 16 फ़रवरी को बैठक बुलायी गई थी । इसमें भारतीय मौसम वैज्ञानिकों का कहना था कि गुणवत्ता बहुत ख़राब स्थिति में पहुँचने की संभावना नहीं है । बेहतर होती मौसम दशाओं से आने वाले समय में अच्छे परिणाम मिलेंगे ।

हवा में धुला हुआ है ज़हर !

Noida news in hindi : मौसम परिस्थितियों का साथ न होने के कारण लगातार दिल्ली NCR की हवा ख़राब है । पिछले 24 घंटे में फ़रीदाबाद की हवा 335 AQI के साथ सबसे ख़राब पाई गई है ।वायु की गुणवत्ता पर नज़र रखने वाले लोगों कहना है कि आने वाले दो दिनों में कोई सुधार आने की कोई उम्मीद नहीं है ।क्योंकि हवा की रफ़्तार बहुत धीरे हैं और आने वाले दो दिनों तक ये रफ़्तार इसी प्रकार मध्यम रहने वाली है । लेकिन बीते दो दिनों के बाद इस हवा में तेज़ी आएगी और गुणवत्ता सुधारने के आसार हैं ।

इसे भी पढें : https://rajnititak.in/2022/uttar-pradesh/auto-auto-permit/rajnititaknews

Latest noida news Noida news latest hindi Noida news in hindi Amity noida news Aajtak noida news Greater noida news in hindi Noida news hindi Noida news today hindi

Ashutosh Mishra

News Activist , Political commentator and software engineer