Fbd news : फ़र्रूख़ाबाद में किसान सम्मान निधि में एक बड़ा घोटाला सामने आया है यहाँ पर भूमिहीन तथा आयकर दाताओं को भी नोटिस किसान सम्मान निधि का लाभ दिया गया । जब सम्मान निधि सत्यापन की प्रक्रिया शुरू हुई तो ये मामला सामने आया है । आयकर दाता व भूमिहीन भी किसान बनकर सम्मान निधि का मज़ा लुटते रहे थे । जिलाधिकारी ने 684 लोगों के ख़िलाफ़ नोटिस जारी कर रिकवरी के आदेश दिए हैं ।

Farrukhabad News,farrukhabad news jni,Jni news farrukhabad,Jni news farrukhabad today,Jni news,J n i news farrukhabad,farrukhabad jni news,Fbd news,fbdnews ,fbd news today

ऐसे हुआ घोटाले का ख़ुलासा

Fbd news : 2019 के लोक सभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान नीति की घोषणा की गई इसके अंतर्गत प्रत्येक किसान को साल में 6 हज़ार रुपया किसान सम्मान निधि के रूप में दिए जाते हैं । लेकिन इसके अंतर्गत आने वाले किसानों पर कुछ नियम लागू होते हैं जैसे पहले इसमें वहीं किसान आते थे जिनके बाद लघु एवं सीमांत भूमि है लेकिन बाद में सभी किसानों को इसमें शामिल कर लिया गया । इसके अलावा पति पत्नी में से केवल एक ही इस योजना का लाभ ले सकता है और भूमिहीन या आयकरदाता इस योजना में शामिल नहीं किए जा सकते हैं लेकिन फ़र्रूख़ाबाद ज़िले में ठीक इसके उलट भूमिहीन और आयकर दाताओं को भी इस योजना का लाभ दिया गया और अब जिलाधिकारी के निर्देश पर 684 लोगों के ख़िलाफ़ रिकवरी के आदेश जारी किए गए हैं ।

अपात्रों पर की जा रही है कार्रवाई

Fbd news : उप जिलाधिकारी ने बताया कि अब तक 684 खातों को चिन्हित किया गया है इन सभी खातों में रोक लगा दी गई है व जिलाधिकारी के निर्देश पर 23 लोगों से वसूली की जा चुकी है लेकिन अभी भी लगभग 41 लाख रुपये का बकाया है जिसे बसूल करने का प्रयास किया जा रहा है । इनमें से 150 आयकरदाता , 282 पति पत्नी दोनो , 247 मृतक व 5 भूमिहीन है ।

Farrukhabad News,farrukhabad news jni,Jni news farrukhabad,Jni news farrukhabad today,Jni news,J n i news farrukhabad,farrukhabad jni news,Fbd news,fbdnews ,fbd news today

Ashutosh Mishra

News Activist , Political commentator and software engineer