Fbd news : क्या मुगलकालीन नाम फ़र्रुख़ाबाद हमेशा के लिए उत्तर प्रदेश के नक़्शे से हटा दिया जाएगा । यह सवाल इसलिए उठ रहा है कि फ़र्रुख़ाबाद के सांसद मुकेश राजपूत ने योगी आदित्यनाथ से फ़र्रुख़ाबाद का नाम बदलकर द्रोपदी के नाम पर पांचालनगर रखने की माँग की है । मुकेश राजपूत ने योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर यह माँग की है सांसद मुकेश राजपूत ने यह भी सरकार को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि फ़र्रुख़ाबाद ऐतिहासिक रूप से बहुत महत्व रखता है यह पहले पाँचाल क्षेत्र कहलाता था और पाँचाल राज्य की राजधानी हुआ करता था इसलिए इसका नाम पाँचाल नगर किया जाए । आपको बता दें कि फ़र्रुख़ाबाद तीन नदियों के बीच बसा पौराणिक काल से समृद्ध जिला है । गंगा रामगंगा और काली नदी के बीच बसे फ़र्रुख़ाबाद मैं कंपिल संकिसा श्रंगारामपुर और शमसाबाद प्राचीन काल से ही प्रसिद्ध हैं ।

farrukhabad MP Mukesh rajput write letter to CM yogi

Farrukhabad News,farrukhabad news jni,Jni news farrukhabad,Jni news farrukhabad today,Jni news,J n i news farrukhabad,farrukhabad jni news,Fbd news,fbdnews ,fbd news today

ऐतिहासिक दृष्टि से हैं महत्वपूर्ण

Fbd news : मुकेश राजपूत ने अपने पत्र में लिखा है कि कंपिल में ही द्रुपद की राजधानी थी और द्रोपदी का स्वयंवर यहीं पर हुआ था। फ़र्रुख़ाबाद शहर में द्रुपद की सेना की छाबनी हुआ करती थी आज भी यहाँ 2 बड़े रेजिमेंट राजपूत रेजीमेंट और सिखलाई रेजिमेंट स्थित है । यह जिला हिन्दू धर्म और जैन धर्म के लिए बहुत ही महत्व रखता है । कलियुग के हनुमान कहे जाने वाले बाबा नीमकरोरी महाराज की तपोस्थली भी यही स्थित है । महात्मा गौतम बुद्ध का स्वर्गवास भी यहीं पर स्थित संकिसा हुआ था । संकिसा में श्रीलंका कंबोडिया ,थाईलैंड , जापान वर्मा जैसे कई देशों के बड़े बड़े विचारक आकार तप करते हैं । काशी शहर की तरह यहाँ भी गली गली में शिवालय स्थित है इसलिए इस जगह को अपर काशी भी कहा जाता है । जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर अरे सब देव ने पहला उपदेश भी यही पर दिया थाजैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर अरे सब देव ने पहला उपदेश भी यही पर दिया था ।

मुकेश राजपूत ने योगी सरकार से आग्रह किया है कि मुग़ल शासक फर्रूखशियर ने 1714 में भारतीय संस्कृति को नष्ट करने के उद्देश्य से इस प्रसिद्ध नगर का नाम अपने नाम पर रख दिया । इसलिए इस ज़िले का नाम दोबारा से पाँचालनगर या अपरकाशी किया जाना चाहिए ।

Farrukhabad News,farrukhabad news jni,Jni news farrukhabad,Jni news farrukhabad today,Jni news,J n i news farrukhabad,farrukhabad jni news,Fbd news,fbdnews ,fbd news today

Ashutosh Mishra

News Activist , Political commentator and software engineer