Fbd news : फ़र्रुख़ाबाद आलू के लिए जाना जाता है और इस बार आलू की फ़सल शुरू से ही संकट में रही है । शुरुआत में कच्ची फ़सल के लिए बोया गया आलू सितंबर अक्टूबर में तेज बारिश ने ख़त्म कर दिया इससे आलू की बुआई में देरी हो गई और कच्ची सीज़न का आलू भी पक्की सीज़न में ही खुदाई के लिए तैयार हुआ । इसी समस्या के चलते अब आलू के भंडारण में दिक़्क़त का सामना करना पड़ रहा है सभी कोल्ड स्टोरेज फ़ुल हो चुके हैं । पिछले वर्ष क़रीब 43, हज़ार हेक्टेयर में आलू की फ़सल की गई थी लेकिन इस बार सिर्फ़ 41, हज़ार हेक्टेयर की भूमि पर फ़सल हुई है लेकिन आलू की उपज अच्छी हुई है इसके कारण भंडारण का संकट मंडरा रहा है ।

आलू के भाव में होगी बढ़ोत्तरी

Fbd news : इस समस्या से ज़िले के तक़रीबन 8 हज़ार किसान जूझ रहे हैं आठ हजार किसानों के पास 80 मीट्रिक टन आलू खेतों में जमा है । आलू आढ़ती एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील वर्मा का कहना है कि गुरुवार को मंडी में 100 ट्रक आलू आया है । आलू का भाव अभी 800-950 रुपया प्रति क्विंटल रहा है अगर यही भाव रहता है तो किसानों को कोई नुक़सान नहीं होगा । 10 मई तक खेतों में लगा सारा आलू मंडी में आ जाने की संभावना है । आस पास के राज्य जैसे बिहार झारखंड बंगाल में आलू की माँग बढ़ रही है इससे आलू के भाव में भी बढ़ोतरी होगी ।

Farrukhabad News,farrukhabad news jni,Jni news farrukhabad,Jni news farrukhabad today,Jni news,J n i news farrukhabad,farrukhabad jni news,Fbd news,fbdnews ,fbd news today

Ashutosh Mishra

News Activist , Political commentator and software engineer