Fbd news : फ़र्रुख़ाबाद में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सोलर प्लांट लगाया जा रहा है यह सोलर प्लांट 400 KVA का होगा । इसमें 500-500MBA के दो ट्रांसफॉर्मर लगाए जाएंगे । इससे ज़िले में बिना रुकावट के बिजली देने में आसानी होगी साथ ही आस पास के दो ज़िलों में भी आपूर्ति की जा सकेगी । सरकार बिजली घर बनाने में करोड़ों रुपया ख़र्च कर दिया है लेकिन उससे भी बिना रुकावट बिजली देने में सफल नहीं हो पाती है । इसका सबसे बड़ा कारण होता है कि 33000 हज़ार या 11000 की लाइन में बार बार फ़ॉल्ट होते हैं और उस से 5-6 घंटे बिजली काट दी जाती है । लेकिन सोलर प्लांट के लग जाने से इस समस्या समाधान किया जा सकेगा । इसी के लिए ज़िले में 4 KVA का सोलर संचालित बिजलीघर बनाया जा रहा है ।

इन जिलों को भी होगा फायदा

Fbd news : जालौन मौक़ा और बदायूं में भी इस तरह के सोलर बिजली हाउस चलाए जा रहे हैं इनसे 400/220 व 132 KVA की बिजली मिलेगी । इस संचालित बिजलीघर से कासगंज एटा के साथ साथ नीमकरोली फ़र्रुख़ाबाद के बिजली घरों में भी बिजली दी जा सकेगी ।

Farrukhabad News,farrukhabad news jni,Jni news farrukhabad,Jni news farrukhabad today,Jni news,J n i news farrukhabad,farrukhabad jni news,Fbd news,fbdnews ,fbd news today

उपभोक्ताओं को होगा फ़ायदा

Fbd news : सोलर पावर प्लांट से बिजली दिए जाने से उपभोक्ताओं को भी अच्छा फ़ायदा होगा क्योंकि सोलर पावर प्लांट से बिजली सस्ती पड़ती है जिससे उपभोक्ताओं की दरों में कमी की जा सकेगी । इंजीनियर AK श्रीवास्तव ने बताया है कि 400 KVA के बिजली घर में 500-500 MBA के दो ट्रांसफॉर्मर रखे जाएंगे । बिजली घर में आपूर्ति के लिए महोबा और जालौन से 140 किलोमीटर की लाइन बिछाई जा रही है । बदायूं से 95 किलोमीटर की लाइन का टेंडर दिया जाएगा और एटा कासगंज 90 किलोमीटर , फ़र्रुख़ाबाद , नीमकरोली से पचास किलोमीटर की लाइन बनायी जाएगी । इसके लिए बजट पास हो चुका है ।

डीएम ने जारी किये निर्देश

Fbd news : फ़र्रुख़ाबाद के DM संजय कुमार सिंह ने प्रशासनिक और विद्युत कर्मचारियों के साथ मीटिंग की और निर्देश जारी किए हैं कि जल्द से जल्द इस काम के लिए भूमि तलाशी जाए । अगर पर्याप्त मात्रा में सरकारी भूमि नहीं है तो किसानों से भूमि ख़रीदी जाए । प्रशासन के अधिकारी ऐसे किसानों को ढूँढ रहे है जो अपनी भूमि बिजलीघर के लिए दे सकें ।

Farrukhabad News,farrukhabad news jni,Jni news farrukhabad,Jni news farrukhabad today,Jni news,J n i news farrukhabad,farrukhabad jni news,Fbd news,fbdnews ,fbd news today

Ashutosh Mishra

News Activist , Political commentator and software engineer