country, Education, headlines

UDISE+ : देश में 3 साल में 62 हज़ार से अधिक सरकारी स्कूल हुए कम, यूपी में सबसे ज्यादा बंद हुए स्कूल

UDISE+: देश में 3 सालों में सरकारी स्कूलों की संख्या करीब 62000 कम हो गई है यह स्कूल या तो बंद कर दिए गए हैं या इन्हें किसी और दूसरे स्कूल के साथ मर्ज कर दिया गया है। वही पिछले 2 सालों में प्राइवेट स्कूलों की संख्या में करीब 15000 बढ़ गई है। इसकी पुष्टि आधिकारिक आंकड़ों से हुई है पिछले 2 सालों में सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों की संख्या में भी मामूली कमी आई है।

UDISE+:कुछ दिन पहले केंद्र सरकार ने UDISE+ ( यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इनफॉरमेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन प्लस) की रिपोर्ट जारी की थी। यह केंद्र शिक्षा मंत्रालय के तहत आता है। जो हर वर्ष देश भर में स्कूलों की संख्या बच्चों के इनरोलमेंट शिक्षकों की संख्या छात्र-शिक्षक अनुपात स्कूलों में जेंडर गैप को लेकर रिपोर्ट जारी करता है।

UDISE+ की 2020-21 की रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में 15 लाख से ज्यादा स्कूल है। इनमें सरकारी, अर्ध सरकारी और प्राइवेट स्कूल शामिल है। इन स्कूलों में करीब 26.5 करोड़ बच्चे पढ़ते हैं। UDISE+ कि पिछले 3 साल की रिपोर्ट बताती है कि देश में सरकारी स्कूल की संख्या लगातार कम हो रही है रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में फिलहाल 10 लाख 32 हजार 49 सरकारी स्कूल है। इनमें से पिछले 3 सालों में 62 हजार 488 स्कूल कम हुए हैं

केंद्र सरकार ने 2019 में सरकारी स्कूलों की जानकारी दी थी तब स्कूलों की संख्या 10 लाख 94 हजार बताई थी। सरकार ने यह डाटा UDISE+ की रिपोर्ट के आधार पर दी थी। हालांकि सरकार ने अपनी नई रिपोर्ट में सरकारी स्कूल के कम होने को लेकर अलग से कोई जानकारी नहीं दि है। और ना ही वजह बताई हैं।

Delhi News
Delhi News

Vikash Rathore

News activist, Political commentator

Comment