मंगल पर कॉलोनी बसाने का सपना देख रहे एलन मस्क ने अपने अंतरिक्ष मिशन में बड़े तौर पर फेरबदल किया है। टेस्ला के सीईओ और स्पेसएक्स बॉस मस्क ने बताया है कि वे अब मंगल के बजाए चंद्रमा पर जल्द से जल्द पहुंचने की योजना बना रहे हैं।

हाइलाइट्स:
एलन मस्क ने ट्वीट कर किया ऐलान- जल्द ही चंद्रमा पर जाने वाला हूं
ट्वीट को क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन की वैल्यू से जोड़कर देखा जा रहा
मस्क ने बिटकॉइन में पिछले महीने ही किया था 1.5 अरब डॉलर का भारी निवेश

वॉशिंगटन
मंगल पर कॉलोनी बसाने का सपना देख रहे एलन मस्क ने अपने अंतरिक्ष मिशन में बड़े तौर पर फेरबदल किया है। टेस्ला के सीईओ और स्पेसएक्स बॉस मस्क ने बताया है कि वे अब मंगल के बजाए चंद्रमा पर जल्द से जल्द पहुंचने की योजना बना रहे हैं। हालांकि उनके इस ऐलान को विशेषज्ञों ने बिटकॉइन से जुड़ा हुआ बताया है। एलन मस्क ने पिछले महीने ही बिटकॉइन में 1.5 अरब डॉलर का भारी निवेश किया था। जिसके बाद उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि उनकी कंपनी टेस्ला की कारों को अब बिटकॉइन से खरीदा जा सकता है। उनके इस ट्वीट से बिटकॉइन की वैल्यू में भारी इजाफा देखने को मिला था।

अधूरे ट्वीट में लोगों की दिलचस्पी जगी
एलन मस्क ने शनिवार देर रात एक अधूरा ट्वीट पोस्ट किया कि ‘…बहुत जल्द चांद पर जा रहा हूं।’ हालांकि यह काफी सामान्य लगता है, क्योंकि क्रिप्टो को यूज करने वाले लोग भी जानते होंगे कि यह वास्तव में एक ओरिजिनल फ्रेज का हिस्सा है। इस फ्रेज को क्रिप्टोक्यूरेंसी की कीमतों और मूल्य के बारे में बात करते हुए बिटकॉइन माइनर्स और क्रिप्टोक्यूरेंसी नर्ड अक्सर प्रयोग करते हैं।

बिटकॉइन को लेकर तो नहीं किया ट्वीट
मस्क के इस ट्वीट का यह भी मतलब निकाला जा सकता है कि कहीं वह बिटकॉइन की कीमतों को चांद तक पहुंचाने की बात तो नहीं कर रहे। बिजनेस इनसाइडर के अनुसार, मार्च से बिटकॉइन की कीमतें लगातार बढ़ी हैं जो शनिवार को अपने रिकॉर्ड स्तर पर थीं। रविवार को सुबह 9:00 बजे तक बिटस्टैंप एक्सचेंज में इस क्रिप्टोकरंसी की वैल्यू 59.604.06 डॉलर थी। पिछले एक साल में बिटकॉइन की कीमत में 700 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी हो चुकी है।

एलन मस्क की चौंका देने वाली तरक्की

फोर्ब्स मैगजीन ने हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सालाना लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के मुताबिक टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क 151 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं। एलन मस्क की दौलत पिछले एक साल में रॉकेट की तेजी से बढ़ी है। फोर्ब्स की बिलियेनियर्स 2020 लिस्ट में एलन मस्क 24.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 31वें नंबर पर थे। वहीं बिलियेनियर्स 2021 लिस्ट में मस्क दूसरे नंबर पर पहुंच चुके हैं।

News source

https://navbharattimes.indiatimes.com/world/america/elon-musk-going-to-the-moon-very-soon-what-about-mars-colonization-plan-know-all-here/amp_articleshow/82031224.cms