कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ अब फ्रंट पर आ गए हैं। लखनऊ में शुक्रवार को वर्चुअल बैठक के स्थान पर अपने सरकारी आवास पर अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फिर से स्थलीय निरीक्षण करने मैदान में उतर गए हैं। इसी क्रम में शनिवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुरादाबाद में इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण किया।

लखनऊ में शनिवार को टीम-09 के साथ समीक्षा के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुरादाबाद और बरेली के दौरे पर प्रस्थान किया। मुरादाबाद में इंट्रीगेटेड कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मनोहरपुर गांव पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वहां होम आइसोलेशन वाले कोरोना संक्रमित परिवार के अलावा ग्रामीणों से कोरोना को बचाव के लेकर प्रशासनिक व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

इसके बाद सर्किट हाउस पहुंचकर पत्रकारों से वार्ता के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण को इस सदी की बड़ी महामारी बताते हुए कहा कि जब सब मिलकर काम करते हैं तो महामारी घुटने टेक देती है। केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार ने मिलकर काम किया। पिछले आठ दिन में अकेले उत्तर प्रदेश में ही 65 हजार सक्रिय केस कम हुए हैं। इतना ही नहीं मुरादाबाद मंडल में 3500 एक्टिव केस कम हुए हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में सवा दो लाख से लेकर ढाई टेस्ट प्रतिदिन टेस्ट हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक टेस्ट करने वाला राज्य हैं। हमने पंचायत चुनाव के बाद कोरोना के तीव्रता से आगे बढऩे की विशेषज्ञों की आशंका के बाद रणनीति तैयार की। इसके तहत प्रदेश की 58 हजार पंचायतों में निगरानी समिति गठित की है। 97 हजार राजस्व गांवों में पहले से ही पल्स आक्सीमीटर उपलब्ध कराया है। संदिग्ध मरीजों की निगरानी हो रही है। मेडिकल किट मुहैया कराई जा रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मेडिकल आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए मंडल में आठ आक्सीजन प्लांट स्वीकृत हैं। जिनमें से तीन मुरादाबाद के लिए हैं। उन्होंने बताया कि पीएम केयर फंड से सीएम केयर फंड से बजट की मंजूरी दी गई है। 108 की एंबुलेंस सेवा कोविड कार्य के लिए भी काम करेगी। 253 एंबुलेंस मंडल में लगी हैं। आक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम से आक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है। पहली लहर के समय आक्सीजन की आवश्यकता 300 मीट्रिक टन थी। अब प्रतिदिन एक हजार मीट्रिक टन की आपूॢत की जा रही है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि मुरादाबाद में सोमवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू होगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार को बरेली के साथ मुरादाबाद के दौरे पर हैं। इस दौरान उनके साथ चिकित्सा शिक्षा, संसदीय कार्य व वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना भी हैं। खन्ना सिर्फ बरेली में ही समीक्षा करने के साथ स्थलीय कार्य का निरीक्षण करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को लखनऊ से स्टेट प्लेन से चलकर बरेली के त्रिशूल एयरबेस पर लैंड करेंगे। इसके बाद वह हेलिकॉप्टर से मुरादाबाद रवाना होंगे। चिकित्सा शिक्षा मंत्री बरेली के सर्किट हाउस जाएंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ मुरादाबाद के सर्किट हाउस में पहुंचने के बाद वहां के इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर का दौरा करेंगे। वापसी पर सर्किट हाउस में दो बजे तक जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ वार्ता करेंगे। उनका मुरादाबाद के जिलाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक का भी कार्यक्रम है। इसके बाद वह सर्किट हाउस से रवाना होकर मुरादाबाद पुलिस लाइन से हेलिकॉप्टर से बरेली के लिए प्रस्थान करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुरादाबाद दौरे पर हैं। कलक्ट्रेट इंटीग्रेटिड कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण करने आ रहे हैं। इसको लेकर सुरक्षा कड़ी कर दी गई। बरेली एयरपोर्ट से हेलीकाप्टर से सर्किट हाउस आए । वहां से कार द्वारा इंटीग्रेटिड कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण के लिए आ रह हैं। सीएम मुरादाबाद में कोरोना से बचाव के लिए गए इंतजाम का जायजा लेंगे। वापस सर्क‍िट हाउस पहुंचकर जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान आनलाइन बैठक के जरिए मंडल के अन्य जिलाधिकारियों से कोरोना के हालात की जानकारी लेंगे। बैठक के बाद दोपहर में दो बजकर पांच मिनट पर हेलीकाप्टर से बरेली रवाना हो जाएंगे।

बरेली पुलिस लाइन में लैंड करने के बाद वह सर्किट हाउस से बरेली इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर का दौरा करेंगे। इसके बाद वापसी पर कलेक्ट्रेट के सभागार में जनप्रतिनिधि व अधिकारियों के साथ वार्ता करेंगे। बरेली में भी वह मंडल के सभी जिलाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक भी करेंगे। इसके बाद त्रिशूल एयरबेस से स्टेट प्लेन से लखनऊ वापसी करेंगे।

News source

https://m.jagran.com/lite/uttar-pradesh/moradabad-city-fight-against-covid-19-cm-yogi-adityanth-on-front-field-inspection-in-moradabad-and-bareilly-of-covid-situation-21625570.html