भोपाल: कोरोना वायरस से बड़ी तादाद में बुजुर्गों से लेकर बच्चों तक पर मुश्किलों का पहाड़ टूट पड़ा है. ऐसे में बेसहारा हुए परिवार वालों और बच्चों को लिए मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ी राहत देने का ऐलान किया है. सरकार ने ऐसे लोगों को पांच हजार रुपये मासिक पेंशन देने का ऐलान किया है ।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस के चलते लोगों की मुश्किलों जिक्र करते हुए कहा,”कोरोना महामारी ने कई परिवारों को तोड़ कर रख दिया है. कई परिवार ऐसे हैं, जिनके बुढ़ापे की लाठी के सहारे छिन गए हैं. कुछ परिवार ऐसे हैं, जिनमें मासूम बच्चों के सिर से अपने पालक अपने पिता अभिभावक का साया उठ गया है. ऐसे बच्चों के सामने अब जिंदगी गुजारने का मसला उठ गई है और इसलिए हमने फैसला किया है. ऐसे बच्चे जिनके परिवार से पिता, अभिभावक का साया उठ गया. घर में कोई कमाने वाला नहीं है, ऐसे परिवारों को पांच हजार रुपये हर महीने पेंशन दी जाएगी

मुख्यमंत्री चौहान ने इस महामारी की वजह से मुसीबत में आए बच्चों का जिक्र करते कहा कि बच्चों की जिंदगी गुज़ारने के लिए परेशान होना पड़े. ऐसे सभी बच्चों के फ्री शिक्षा का इंतेजाम किया जाएगा ताकि वह अपनी पढ़ाई लिखाई जारी रख सकें. पात्रता न होने के बावजूद ऐसे परिवार को फ्री में राशन दिया जाएगा ।

कोरोना के चलते संकट में आई महिलाओं को भी सरकार मदद देगी. इस बात का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा हमारी बहन कोई ऐसी है जो कामकाज करना चाहे तो उनको सरकार की गारंटी पर बिना ब्याज के कर्ज मुहैया करवाया जाएगा. ताकि फिर से वह अपना काम धंधा शुरू कर सके ।

News Source : https://zeenews.india.com/hindi/zeesalaam/news/mp-government-will-give-pension-of-5-thousand-rupees-to-the-corona-affected-family/899841