कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है. इस बीच रेलवे ने 330 एक्स्ट्रा ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है. रेलवे ने बताया कि अप्रैल-मई में एक्स्ट्रा ट्रेन चलाई जाएंगी. सबसे ज्यादा 101 ट्रेनें मुंबई से और 21 ट्रेनें दिल्ली से चलेंगी.

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच रेलवे ने एक्स्ट्रा ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है. रेलवे ने रविवार को बताया कि मांग के कारण गोरखपुर, पटना, मुजफ्फरपुर, वाराणसी, गुवाहाटी, इलाहाबाद (प्रयागराज) और बोकारो से अप्रैल-मई के बीच एक्स्ट्रा ट्रेनें चलाई जाएंगी. रेलवे ने 330 एक्स्ट्रा ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है. इन ट्रेनों से रोजाना रेलवे के 674 फेरे भी बढ़ जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक, देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच राज्य सरकारों की तरफ से पाबंदियां लगाई जाने लगी हैं. इस कारण प्रवासी मजदूरों का पलायन भी शुरू हो गया है. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि ट्रेनों में भीड़ बढ़ सकती है. बताया जा रहा है कि रेलवे ने ये फैसला इसलिए लिया, ताकि ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ ना हो.

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सुनीत शर्मा ने रविवार को दिए एक प्रेजेंटेशन में बताया कि अभी 70% ट्रेन सर्विस चालू है और जहां से भी मांग आती है, रेलवे एक्स्ट्रा ट्रेन चला रहा है. उन्होंने बताया कि अभी रोजाना औसतन 1,584 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं और 5,387 सबअर्बन सर्विसेस चल रही हैं. शर्मा ने बताया कि “कोरोना के बावजूद हम ट्रेनें चला रहे हैं. जहां कहीं भी मांग आ रही है, हम वहां सर्विस बढ़ा रहे हैं. और जहां मांग कम है, वहां सर्विस कम कर रहे हैं. अभी 70% से ज्यादा ट्रेनें चलाई जा रही हैं.”

रेलवे अब जो 330 एक्स्ट्रा ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है, उसमें सेंट्रल रेलवे 143 ट्रेनें (377 फेरे), वेस्टर्न रेलवे 154 ट्रेनें (212 फेरे), नॉर्दर्न रेलवे 27 ट्रेनें (27 फेरे), ईस्ट सेंट्रल रेलवे 2 ट्रेनें (4 फेरे), नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे 9 ट्रेनें (14 फेरे), नॉर्थ सेंट्रल रेलवे 1 ट्रेन (10 फेरे) और साउथ वेस्टर्न रेलवे 3 ट्रेनें (30 फेरे) चलाएगा. 330 एक्स्ट्रा ट्रेन में से 101 ट्रेनें मुंबई से और 21 ट्रेनें दिल्ली से चलेंगी.

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने प्रेजेंटेशन में बताया, “रेलवे ने कुल 330 ट्रेनें (674 फेरे) चलाने की योजना बनाई है. मांग बढ़ने की वजह से ये ट्रेनें गोरखपुर, पटना, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, वाराणसी, गुवाहाटी, मंडुआडीह, बरौनी, प्रयागराज, बोकारो, रांची, लखनऊ और कोलकाता के लिए चलाई जाएंगी.”

News source

https://www.aajtak.in/india/news/story/indian-railway-plans-to-run-additional-330-trains-to-avoid-rush-during-covid-second-wave-1244629-2021-04-25