कोलकाता: पश्चिम बंगाल (West Bengal) की ममता बनर्जी सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कहर के बीच कंप्लीट लॉकडाउन का (Complete Lockdown) ऐलान किया है. इस दौरान अब अनिवार्य सेवाओं को छोड़कर सभी गतिविधियों पर पाबंदी रहेंगी. स्कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे ।

राज्य के मुख्य सचिव के मुताबिक, लॉकडाउन की सख्त पाबंदी के दौरान बंगाल में जरूरी सेवाओं के अलावा हर गतिविधि पर पूरी रोक रहेगी. कल से कुछ बस सेवाएं, मेट्रो, फेरी सेवा, जिम, सिनेमा हॉल, सैलून, स्विमिंग पूल सब बंद रहेंगे ।

हालांकि जरूरी सामान और खाद्ध पदार्थों से संबंधित खुदरा दुकानें सुबह 7 से 10 बजे तक खुली रहेंगी. फिलहल राज्य में धार्मिक स्थलों को भी बंद कर दिया गया है ।

सरकारी आदेश के मुताबिक शादी समारोहों में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे. वहीं कल से 30 मई तक राज्य में निजी गाड़ियों से सफर की मनाही के साथ, टैक्सी और ऑटो सेवाओं पर भी प्रतिबंध लागू हो जाएगा ।

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, राज्य में कोरोना वायरस के कुल 131792 एक्टिव मामले हैं. यहां अब तक 12993 लोगों की कोरोना से जान जा चुकी है और करीब 950017 लोग ठीक हो चुके हैं. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में 3,53,299 लोग कोरोना को हरा कर अपने घर लौटे. अब तक कोरोना को हरा चुके लोगों का आंकड़ा भी 2 करोड़ के पार हो गया है. वहीं देश में कुल सक्रिय मामलों अब 36,73,802 हैं ।

News Source : https://zeenews.india.com/hindi/india/mamata-banerjee-government-declares-complete-lockdown-in-bengal-from-may-16-to-30-due-to-covid-surge/901014