Coronavirus in India: कांग्रेस (Congress) के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्षों को लिखी चिट्ठी में इस सर्वे को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं ।

नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से हुई मौतों का आंकड़ा जुटाने के लिए कांग्रेस (Congress) अब देश भर में सर्वे करेगी. कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) द्वारा केंद्र सरकार पर मौत के आंकड़े छुपाने और झूठ बोलने का आरोप लगाने के बाद कांग्रेस पार्टी खुद देशभर में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों (Corona Patients) और कोरोना से हुई मौत का आंकड़ा जुटाएगी. कोरोना संकट के बीच कांग्रेस देश भर में एक सर्वे शुरू करने जा रही है जिसके तहत करोड़ों परिवारों के घर जाकर इन परिवारों में हुए कोरोना संक्रमण और मौतों का आंकड़ा जुटाया जाएगा ।

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्षों को लिखी चिट्ठी में इस सर्वे को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं. अगले हफ्ते से देश के सभी जिलों में यह अभियान एक साथ चलाया जाएगा ।

सर्वे के दौरान लोगों से पूछे जाएंगे ये 7 सवाल-

1. क्या आपके घर में कोई कोरोना से संक्रमित हुआ है?

2. क्या परिवार में किसी से कोरोना से मृत्यु हुई?

3. अगर हां, तो मृत व्यक्ति का नाम, उम्र?

4. क्या मृत व्यक्ति परिवार का पालक था?

5. क्या कोरोना/लॉकडाउन के दौरान किसी की नौकरी गई?

6. अगर हां तो उनके नाम और उम्र?

7. इस वक़्त आपको सबसे ज्यादा किस चीज की आवश्यकता है- राशन, नौकरी, शिक्षा या फिर आर्थिक मदद?

पार्टी ने इसे आउटरीच प्रोग्राम का नाम दिया है जिसके तहत हर ब्लॉक में दस कार्यकर्ताओं को ‘कोरोना वॉरियर्स’ बनाया जाएगा. सर्वे की जानकारी कांग्रेस के केंद्रीय कंट्रोल रूम/डाटा विभाग को भेजी जाएगी. बाद में कोरोना से मरने वाले के परिजनों तक कांग्रेस अध्यक्ष की चिट्ठी भेजी जाएगी.

कांग्रेस आउटरीच अभियान के जरिए समाज के हर तबके तक पहुंचने की कोशिश करेगी. ग्रामीण, शहरी सहित हर इलाके में हर तरह का काम करने वाले लोगों के बीच यह सर्वे किया जाएगा. यही नहीं पार्टी के कार्यकर्ताओं को जरूरतमंद लोगों तक मेडिकल किट, मास्क, सैनीटाइजर और बेहद गरीब परिवारों तक राशन,खाने का सामान सहित अन्य चीजें पहुंचाएगी ।

ग्रामीण क्षेत्रों में टीके को लेकर भ्रम को दूर करने के लिए कांग्रेस लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित भी करेगी और रजिस्ट्रेशन में मदद भी की जाएगी. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पिछले दिनों कोरोना संकट के दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को शामिल करते हुए एक टास्क फोर्स का गठन किया था जिसकी कई बैठकें हुई और चर्चा के बाद आम जनता तक संकट के समय हाथ बढ़ाने के लिए ये फैसला किया गया है

News Source : https://hindi.news18.com/news/nation/congress-will-survey-in-india-to-find-coronavirus-deaths-actual-data-3620681.html