यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार को ऐलान किया कि राज्‍य के सरकारी और निजी अस्‍पतालों में इलाज कराने वाले कोरोना के मरीजों को फ्री में रेमडेसिविर इंजेक्‍शन लगाए जाएंगे।

हाइलाइट्स:
कोरोना के मरीजों को बड़ी राहत देते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने फ्री रेमडेसिविर इंजेक्‍शन देने का ऐलान किया है
मंगलवार को योगी ने कहा कि राज्‍य के सरकारी और न‍िजी अस्‍पतालों में भर्ती कोरोना के मरीजों को फ्री में रेमडेसिविर इंजेक्‍शन दिए जाएंगे
सरकारी अस्‍पतालों को तो ये इंजेक्‍शन सरकार मुहैया कराएगी लेकिन प्राइवेट अस्‍पतालों को इन्‍हें कंपनियों और मार्केट से खरीदना होगा

लखनऊ

कोरोना के मरीजों को बड़ी राहत देते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने ऐलान किया है कि राज्‍य के सरकारी और न‍िजी अस्‍पतालों में भर्ती कोरोना के मरीजों को फ्री में रेमडेसिविर इंजेक्‍शन दिए जाएंगे। सीएम की ओर से मंगलवार को यह ऐलान किया गया।

इसमें कहा गया है कि सरकारी अस्‍पतालों को तो ये इंजेक्‍शन सरकार मुहैया कराएगी लेकिन प्राइवेट अस्‍पतालों को इन्‍हें कंपनियों और मार्केट से खरीदना होगा। अगर प्राइवेट अस्‍पताल में रेमडेसिविर इंजेक्‍शन उपलब्‍ध नहीं है और अगर यह मरीज के लिए बहुत‍ आवश्‍यक है ऐसी स्थिति में डीएम और सीएमओ मरीज को यह इंजेक्‍शन उपलब्‍ध करवाएंगे।

कालाबाजारी करने वालों पर एनएसए
मुख्‍यमंत्री ने यह भी आदेश दिया कि विभिन्‍न जिलों में जरूरत के मुताबिक रेमडेसिविर की पर्याप्‍त सप्‍लाई करवाई जाए। योगी आदित्‍यनाथ ने चेतावनी दी है कि जो लोग कोविड दवाओं की कालाबाजारी में लिप्‍त पाए जाएंगे उनके खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी।

भर्ती करने से मना नहीं कर सकते अस्‍पताल
इससे पहले सोमवार को सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश जारी किया कि वे यह सुनिश्चित करें कि सरकारी या प्राइवेट अस्पताल मरीजों को भर्ती करने से मना नहीं किया जा सकता। सीएम ने कहा कि अगर हॉस्पिटल में बेड उपलब्ध है तो कोई भी अस्पताल चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट, मरीजों को वापस नहीं भेज सकता।

गरीबों को फ्री मास्‍क
इसके अलावा राज्य सरकार का निर्देश है कि 50 प्रतिशत 108-ऐंबुलेंस सेवाएं कोरोना मरीजों के लिए इस्तेमाल की जाएं ताकि कोरोना संक्रमितों को परेशानी का समना न करना पड़े। इससे पहले बीते रविवार को सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि कोरोना से जान गंवाने वाले मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए कोई पैसे न लिए जाएं। इसके अलावा उन्होंने गरीब तबकों के लोगों को फ्री में मास्क बांटने का आदेश भी दिया है।

News source

https://navbharattimes.indiatimes.com/metro/lucknow/other-news/up-cm-yogi-adityanath-ordered-free-remdesivir-injections-to-up-covid-patients/amp_articleshow/82272818.cms