नोएडा। ‘शूटर दादी’ के नाम से मशहूर मरहूम चंद्रो तोमर को लेकर उत्तर प्रदेश में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने बड़ा एलान किया है। उत्तर सरकार ने नोएडा शूटिंग रेंज का नाम ‘शूटर दादी’ के नाम से मशहूर चंद्रो तोमर के नाम पर रखने का निर्णय किया है। 

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमित होने के चलते शूटर दादी के नाम से मशहूर चंद्रो तोमर का इसी 30 अप्रैल को निधन हो गया था। उनके जीवन पर बनी फिल्म ‘सांड की आंख’ 2019 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में उनकी बहन प्रकाशो तोमर का रोल भी था।

 चंद्रो तोमर ने 60 साल से अधिक उम्र में इस खेल को खेलना शुरू किया था, जहां उन्होंने कई बड़ी और राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं भी जीतीं थीं और उन्हें विश्व की सबसे उम्रदराज निशानेबाज माना जाता है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में जानकारी देते हुए ट्वीट किया है- ‘नोएडा में स्थापित शूटिंग रेंज को चंद्रो तोमर जी के नाम से जाना जाएगा। ख्यातिलब्ध निशानेबाज ‘चंद्रो तोमर जी’ जीवटता, जिजीविषा और नारी सशक्तीकरण की अप्रतिम प्रतीक हैं। हाल ही में उनका देहावसान हुआ है। उनके नाम पर शूटिंग रेंज का नामकरण प्रदेश सरकार के मिशन शक्ति अभियान की भावनाओं के अनुरूप मातृ शक्ति को नमन है।’

नोएडा में शूटिंग रेंज का नाम अब शूटर दादी चंद्रो तोमर के नाम पर रखने को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस बारे में निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि नोएडा शूटिंग रेंज का नाम अब चंद्रो तोमर  शूटिंग रेंज होगा। गौरतलब है कि जेवर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक धीरेंद्र कुमार ने सीएम योगी को चिट्ठी लिखकर मांग की थी कि नोएडा में बने शूटिंग रेंज का व नाम शूटर दादी चंद्रो तोमर के नाम पर होना चाहिए।.

विधायक का तर्क था कि चंद्रो तोमर ने गांव के माहौल से निकलकर चंद्रो तोमर ने दुनिया में महिलाओं का नाम रोशन किया था। बता दें कि बागपत के छोटे से गांव की रहने वाली चंद्रो तोमर और उनकी बहन प्रकाशो तोमर ने अपनी इच्छा शक्ति के बल पर शूटिंग में कई पुरस्कार जीते।

News Source : https://www.jagran.com/uttar-pradesh/noida-ncr-now-the-shooting-range-of-noida-will-be-known-as-shooter-dadi-chandro-tomar-up-govt-announced-21761843.html