नोए़डा/गाजियाबाद। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, हापुड़ और गाजियाबाद में आम लोगों के साथ कारोबारियों को भी सोमवार (21 जून) से बड़ी राहत मिलने जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी ताजा गाइडलाइन के मुताबिक, सोमवार से सभी इलाकों में सिनेमा हाल, जिम, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, कॉलेज, स्कूल और कोचिंग सेंटर के अलावा बाकी सब खुलेगा। यूपी सरकार के मुताबिक, राहत के तौर पर सोमवार से कोविड कंटेनमेंट जोन के अलावा, अन्य सभी इलाकों में स्थित रेस्तरां को हफ्ते में पांच दिन यानी सोमवार से शुक्रवार सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक 50 फीसद क्षमता के साथ खोलने की अनुमति मिली है। मॉल्स भी सोमवार से शुक्रवार तक खुलेंगे।

शादी समारोहों व अन्य आयोजनों में बंद अथवा खुले स्थानों पर एक समय में अधिकतम 50 आमंत्रित अतिथियों को बुलाया जाएगा, लेकिन कोविड प्रोटोकाल के अनुसार अनुमति मिलेगी। इन प्रतिबंधों के अनुपालन की जिम्मेदारी आयोजकों की होगी। नियमों का उल्लंघन होने पर कार्रवाई होगी।

रेस्तरां व होटल के अंदर के करने होंगे ये इंतजाम

कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर विभिन्न संस्थानों को खास सतर्कता बरतने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। इसके तहत गेट पर पल्स आक्सीमीटर, इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा सेनेटाइजर के साथ कोविड हेल्प डेस्क स्थापित की जाएगी तथा एक कुर्सी छोड़कर बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

नोएडा-गाजियाबाद में रात 9 बजे तक खुल सकेंगे बाजार

योगी सरकार के नए फरमान के मुताबिक, नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में बाजारों के खुलने का समय भी रात 9 बजे तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि, अपने आदेश में सरकार ने कहा है कि पूर्व की तरह ही शनिवार और रविवार की साप्ताहिक बंदी अभी जारी रहेगी। 

शनिवार और रविवार को चलेगा सफाई अभियान

साप्ताहिक बंदी के दौरान शनिवार और रविवार को  नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में स्वच्छता, सेनेटाइजेशन एवं फॉगिंग का अभियान चलाया जाएगा।

स्कूल रहेंगे बंद, लेकिन सरकारी कार्यालयों में पूर्ण उपस्थिति होगी

सोमवार से सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों-अधिकारियों की पूर्ण उपस्थिति रहेगी। इसके साथ ही कार्यालयों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य होगी। निजी कंपनियों के कार्यालयों में भी इसी शर्त की अनिवार्यता होगी। निजी कंपनियां वर्क फ्रॉम होग की व्यवस्था को प्रोत्साहित करेंगी और प्रत्येक निजी कंपनी में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य होगी।

फिलहाल ये चीजें नहीं खुलेंगी

  • सिनेमा हाल
  • स्टेडियम
  • स्वीमिंग पूल
  • जिम खोलने
  • स्कूल व कॉलेज में शिक्षण कार्य बंद

News Source : https://www.jagran.com/uttar-pradesh/noida-ncr-mall-and-restaurant-reopen-in-noida-and-ghazibad-from-june-21-check-full-detaits-here-21755548.html