नोएडा। बारिश के दौरान शहर में जलभराव न हो। इसको लेकर मंगलवार को नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने नालों की सफाई का जायजा लिया। इस दौरान सफाई में घोर लापरवाही मिली। इससे नाराज होकर उन्होंने संविदाकारों पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया और सुपरवाइजरों को हटाने के साथ-साथ प्रतिकूल प्रवष्टि थमा दी। यही नहीं सफाईकर्मियों का सात दिन का वेतन भी काट दिया। संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी नाले, नालियां, सड़कों की सफाई 15 जुलाई तक पूरी की जाए।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी जब सेक्टर-65 स्थित गांव मामूरा, सेक्टर-67 आदि क्षेत्रों में नालों की सफाई का जायजा लेने पहुंचीं तो देखा कि सफाई के दौरान पर्याप्त मशीनें नहीं लगी थी। नालों की सफाई का कार्य बहुत धीमी गति से किया जा रहा था। जिन नालों की सफाई हुई थी वहां सिल्ट व गंदगी अब भी दिख रही थी। सफाई के दौरान बंबू नेट को भी क्षतिग्रस्त किया गया था। नालों की सफाई में लापरवाही बरतने पर संविदाकार ओंकार चौहान व राशि इंटरप्राइजेज पर पांच-पांच लाख रुपये का आर्थिक दंड लगाया गया। सेक्टर-65 में नालियों की सफाई बेहद खराब मिलने पर सभी सफाई कर्मियों का सात दिन का वेतन काट दिया गया। सड़कों एवं नालियों की सफाई शिथिलता मिलने पर सेक्टर-65 के प्रभारी सफाई निरीक्षक जगपाल सिंह को निलंबित कर दिया गया है। वहीं सेक्टर-67 में नालों की सफाई का कार्य ठीक से न किए जाने एवं मुख्य मार्ग की सफाई मैकेनिकल स्वीपिंग एजेंसी द्वारा सुचारु रूप से न करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित सुपरवाइजर को हटा दिया गया।

प्रभारी निरीक्षक संजीव कुमार सिंह को प्रतिकूल प्रविष्टि थमाई गई। मैकेनिकल स्वीपिंग एजेंसी एमएस लायन पर सफाई कार्य में लापरवाही के लिए पांच लाख रुपये का और संविदाकार आदित्य कंस्ट्रक्शन कंपनी पर दो लाख रुपये आर्थिक दंड लगाया गया। इसके बाद उन्होंने सेक्टर-12 स्थित के, वी, आइ, ओ ब्लाक का निरीक्षण किया गया। यहां सड़कों की सफाई की गई, लेकिन नालियों की सफाई नहीं की हुई थी। संबंधित ठेकेदार पर दो लाख का आर्थिक दंड लगाया गया। निरीक्षण के दौरान कोई भी सफाईकर्मी कार्य करते नहीं मिला। ऐसे में यहां भी सफाई कर्मियों का सात दिन का वेतन काट दिया गया। सफाई सुपरवाइजर संजीत कुमार को कार्य से हटाने का आदेश दिया गया।

News Source : https://www.jagran.com/uttar-pradesh/noida-ncr-ceo-suspended-inspector-for-not-getting-proper-cleanliness-of-drains-21786220.html