नोएडा
नोएडा में ब्लैक फंगस के मामलों में इजाफा होता जा रहा है। अब तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा में ब्लैक फंगस के 94 केस सामने आ चुके हैं। इस बीमारी से यहां अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं जिला स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि जिले में अब केवल 21 ब्लैक फंगस मरीज बचे हैं, जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। वहीं, शासन की ओर मिले इंजेक्शन के लिए सीएमओ ऑफिस में भीड़ दिखी।

स्वास्थ्य विभाग को शासन की तरफ से इस बीमारी के इलाज में काम आने वाले 150 इंजेक्शन मिले हैं। सोमवार को सेक्टर-39 स्थित सीएमओ ऑफिस में इंजेक्शन लेने के लिए मरीजों के परिजनों की लाइन लगी हुई मिली। हालांकि एक मरीज के लिए केवल तीन इंजेक्शन ही दिए गए। मरीजों के परिजनों का कहना था कि एक दिन भी मरीज को पूरे इंजेक्शन नहीं मिल रहे हैं, ऐसे में मरीज कैसे ठीक हो पाएगा।

दो से पांच बजे तक मिलेंगे इंजेक्शन
सेक्टर-39 स्थित सीएमओ ऑफिस में बने मेडिकल स्टोर रूम में दोपहर दो से पांच बजे तक ब्लैक फंगस की बीमारी में काम आने वाले इंजेक्शन मिलेंगे। इसके लिए यहां नोटिस चस्पा कर दिया गया है। इंजेक्शन लेने के लिए मरीजों के परिजनों को मरीज का आधार कार्ड और डॉक्टर द्वारा लिखा गया पर्चा लेकर जाना अनिवार्य होगा।

क्या कहते हैं सीएमओ
शासन की तरफ से स्वास्थ्य विभाग को सोमवार को 150 एम्फोटेरिसिन-बी के इंजेक्शन मिले हैं। अब मरीजों को जिले में ही इंजेक्शन मिलेंगे। ब्लैक फंगस से जिले में 11 मौत हो चुकी है। 21 सक्रिय मरीजों का इलाज चल रहा है। अब तक जिले में ब्लैक फंगस के 94 केस आ चुके हैं।

-डॉ दीपक ओहरी, सीएमओ

News Source : https://navbharattimes.indiatimes.com/state/uttar-pradesh/noida/mucormycosis-cases-are-rising-in-noida-patients-are-in-queue-for-injection/articleshow/83532485.cms