ग्रेटर नोएडा। जीवन अनमोल है, लेकिन विभिन्न परेशानियों के कारण तनाव में आकर अक्सर लोग आत्महत्या जैसा घातक कदम उठा लेते हैं। इसमें पंखे से लटककर आत्महत्या करने वालों की संख्या अधिक है। ग्रेटर नोएडा स्थित नॉलेज पार्क स्थित आइटीएस कॉलेज के प्रोफेसर महिप सिंह ने स्मार्ट डाउन रॉड बनाई है, जिसकी विशेषता है कि पंखे पर 40 किलो से अधिक का भार पड़ते ही रॉड छह फीट नीचे आ जाएगी और व्यक्ति आत्महत्या नहीं कर पाएगा। पंखा गंदा होने व खराब होने की स्थिति में भी उसे साफ करने व मरम्मत करने में मदद मिलेगी। प्रोफेसर ने नए आविष्कार का पेटेंट करा लिया है। पेटेंट करने वाली टीम ने उनके बहुपयोगी आविष्कार को सराहा है।

noida news hindi

महिप सिंह ने बताया कि एक सर्वे के अनुसार दुनिया भर में प्रति वर्ष आठ लाख लोग आत्महत्या करते हैं। भारत में एक लाख तीन हजार लोग आत्महत्या करते हैं। लगभग तीस हजार लोग आत्महत्या के लिए पंखे से लटक कर फांसी का तरीका चुनते हैं। इस तरह की घटनाओं की रोकथाम के लिए उन्होंने यह रॉड तैयार की है। इसे तैयार करने में करीब चार माह तक मेहनत करनी पड़ी।

वजन पड़ते ही नीचे की ओर खिंच जाएगी रॉड – noida news hindi today

उन्होंने बताया कि रॉड में ऊपर उल्टे वी आकार का स्मार्ट लैच लगाया गया है, इसके दोनों सिरे जुड़े नहीं होते। लैच के पीछे की तरफ स्प्रिंग लगाई गई है। पंखे से फांसी लगाने के लिए अगर व्यक्ति उससे लटकता है तो अधिक वजन के कारण स्प्रिंग में ¨खचाव होता है। इससे रॉड नीचे की ओर ¨खच जाती है।

ऐसे काम करती है रॉड – noida latest news hindi

महिप ने बताया कि फोल्डिंग रॉड में ऊपर की तरफ एक हुक दिया गया है। पंखे को हल्का सा ऊपर की ओर पुश करते ही हुक के सहारे फंसी रॉड खुल जाती है और धीरे-धीरे नीचे आ जाती है। पंखे की आसानी से सफाई या मरम्मत की जा सकती है। दोबारा ऊपर की तरफ पुश करते ही रॉड वापस हुक में फंस जाती है। वहीं पंखे में बिजली के तार को जोड़ने के लिए मैग्नेटिक कपलर लगाया गया है। पंखा नीचे आने पर कपलर स्वयं अलग हो जाता है और ऊपर जाने पर जुड़ जाता है।

noida news hindi today, today noida news in hindi, latest noida news in hindi, greater noida news hindi today, greater noida news hindi live, gr noida news hindi, dadri greater noida news in hindi, noida news in hindi amar ujala, kulesra village greater noida news in hindi, delhi noida news in hindi, gautam budh nagar news in hindi

News Source : https://www.jagran.com/uttar-pradesh/noida-ncr-up-professor-made-smart-down-rod-so-that-now-he-will-not-be-able-to-commit-suicide-by-hanging-from-the-fan-jagran-special-21814341.html