fbd news

Fbd news (Farrukhabad news) : बुधवार को फर्रूखाबाद मे आफिसर क्लब में किसानो के लिए जिला लेवल की खाद बीज की मीटिंग का आयोजन किया गया । यहां आये वैज्ञानिकों ने वैज्ञानिक तरीके से खेती की उन्नती पर जोर दिया व नैने यूरिया की जैसे ही नैनो डीएपी जल्द आने की सूचना भी दी । जो लोग अनुपस्थित थे उनसे स्पष्टीकरण मांगने के लिए कहा गया है साथ ही यहां केसीसी कार्ड भी बांटे गये ।

इस मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने किसानों की आय को दुगना करने पर खास जोर दिया । उन्होने कहा की हमे सिस्टम को आसान बनाना है जिससे लोगो तक योजनाओ का लाभ आसानी तक पहुच सके इससे किसानो को सरकारी दफ्तरों के चक्कर बार बार ना काटने पड़े । उन्होने कहा इसके लिए हमे किसानो को जागरूक करना होगा । अब किसान घर बैठे आनलाइन किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन कर सकते है । खरीफ गोष्टी लेट कराये जाने से डीएम नाराज हुए और रबी गोष्टी समय पर हो इसके सख्त निर्देश दिये ।

Farrukhabad News Fbd News jni news fbd jni news farrukhabad fbd news today fbd news farrukhabad fbd news farrukhabad today jni news today farrukhabad फर्रुखाबाद न्यूज़ मेरापुर थाना

ड्रीप इर्रीगेशन से होगा कम बर्षा का निदान ।

Fbd news (Farrukhabad news) : पिछले साल की तुलना मे इस बार बर्षा कम हुई है ये भी वैज्ञानिको के लिए एक चिन्ता का बिषय था इस पर बिचार करते हुए वैज्ञानिको का कहना है कि हमे टपक सिचाई यानी ड्रीप इर्रीगेशन पर जोर देना होगा । जिला उध्यान अधिकारी ने बताया की इस योजना पर सरकार व्दारा 90 फीसदी तक सब्सिडी की व्यवस्था है ।इससे सिचाई से होने वाले खर्चो मे कमी आयेगी । इफको के प्रबन्धक का कहना है कि डीएपी के ट्रायल पूरे कर लिए गये है जल्द ही मार्केट मे लांच हो जाऐगी ।

Also Read This : Farrukhabad News : शिवालयों मे उमड़ी भीड़ बम बम भोले के जयकारों से गूजा फर्रूखाबाद-Fbd News (rajnititak.in)

उपनिदेशक कृषि प्रसार राजकुमार ने जैविक खेती पर जोर देने को कहा ! इससे पिछली सभी समस्यों का निदान किया जा सकता है । किसानों व्दारा पराली जलाने पर भी किसाने पर जुर्माने की बात कही कहा कि किसान अगर ऐसा करते है तो उन्हे जुर्माना भरना पड़ेगा इसलिए वो अपनी पराली गौशाला को दान कर दे । पराली गौसाला तक पहुचाने का काम ग्राम पंचायत करेगी ।

Farrukhabad News Fbd News jni news fbd jni news farrukhabad fbd news today fbd news farrukhabad fbd news farrukhabad today jni news today farrukhabad फर्रुखाबाद न्यूज़ मेरापुर थाना