देशभर में कोरोना महामारी के संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। जहां एक ओर स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा रही हैं, वहीं दूसरी ओर बच्चों से लेकर युवाओं तक की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। देश के उच्च शिक्षण संस्थान भी इससे अछूते नहीं है। अधिकतर राज्यों में लॉकडाउन जैसे हालात बन चुके हैं।
इस बीच, कुछ राज्यों में स्कूल, कॉलेज ऑनलाइन कक्षाएं दे रहे और विश्वविद्यालय ऑनलाइन परीक्षाओं की तैयारी में हैं तो कुछ राज्यों में शैक्षणिक संस्थानों को मई से लेकर जून तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसी क्रम में अब देश के तीन बड़े उच्च शिक्षण संस्थानों से ऐसी ही खबर सामने आई है। इन विश्वविद्यालयों द्वारा न केवन परीक्षाओं को स्थगित किया गया है बल्कि संस्थानों के विशाल परिसरों में तालाबंदी जैसे हालात हैं। 

बीएचयू 15 मई तक बंद, 30 जून तक परीक्षाएं नहीं
उत्तर प्रदेश के बड़े शहर और धार्मिक एवं शैक्षणिक नगरी वाराणसी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की संख्या को देखते हुए बीएचयू यानी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय को 15 मई, 2021 तक के लिए बंद कर दिया गया है। इस अवधि के दौरान ऑनलाइन कक्षाएं भी नहीं चलेंगी। साथ ही विश्वविद्यालय में 30 जून, 2021 के पहले कोई भी परीक्षा नहीं आयोजित की जाएगी।
बुधवार को प्रभारी कुलपति प्रो. वीके शुक्ला की अध्यक्षता में संस्थानों के निदेशक, संकाय प्रमुख, छात्र अधिष्ठाता की बैठक में इसका फैसला किया गया था। इसके अलावा, बैठक में विश्वविद्यालय परिसर में बाहरी व्यक्तियों का अनावश्यक आवागमन को प्रतिबंधित करने, विश्वविद्यालय के मुख्य गेट को छोड़कर सभी गेट को बंद रखने का निर्णय किया गया। 

जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय 30 मई तक बंद
राष्ट्रीय राजधानी के प्रतिष्ठित केंद्रीय विश्वविद्यालय जामिया मिल्लिया इस्लामिया की कुलपति नजमा अख्तर ने एक मई से 30 मई तक विश्वविद्यालय बंद रखने का निर्णय करते हुए एक आदेश जारी किया है। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक छात्रों एवं शिक्षकों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए यह अहम निर्णय किया गया है। तमाम शैक्षणिक गतिविधियों के लिए मई माह में विश्वविद्यालय परिसर पूरी तरह बंद रहेगा।
इस दौरान छात्र और अध्यापक विश्वविद्यालय परिसर में नहीं आएंगे। हालांकि, पहले की भांति ऑनलाइन कक्षाएं और ओपन बुक एग्जाम लिए जाएंगे। इसके साथ ही जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने अपने सभी संकाय स्कूल भी तुरंत प्रभाव से बंद करने का फैसला किया है। इनमें आवासीय विद्यालय भी शामिल है। जामिया प्रशासन ने एक आदेश जारी करते हुए बताया कि सभी कक्षाएं एवं स्कूल 30 मई, 2021 तक बंद रहेंगे।  

News source

https://www.amarujala.com/photo-gallery/education/covid-impact-top-institute-bhu-jmi-nit-closed-no-exam-till-june?pageId=3