कुछ ऐसे लोग भी हैं कोरोना वायरस से इन्फेक्टिड हैं और वो इस कमी के चलते खुद को होम क्वॉरंटीन कर रहे हैं। ऐसे में उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर की जरुरत तो होगी ही। आपको बता दें कि ये लोग ऑनलाइन मार्केटप्लेस से पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर खरीद सकते हैं। यहां हम आपको इसी के बारे में बता रहे हैं।

हाइलाइट्स:

जो व्यक्ति कोरोनावायरस से संक्रमित होते हैं उनके फेफड़ों पर सबसे ज्यादा असर

ऐसे में उन्हें पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर की बेहद आवश्यकता

पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर को ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है

Portable Oxygen Cylinder: देश में कोरोना संक्रमण बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। हर रोज कई नए मामले सामने आ रहे हैं जो कि लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। लोगों की मौत का आंकड़ा भी बढ़ गया है। लोग घर पर रहने के लिए मजबूर है क्योंकि बाहर की हालत बेहद ही खराब होती जा रही है। इसी क्रम में कई राज्यों ने अपने यहां कम्प्लीट लॉकडाउन की घोषणा कर दी है।

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी भी देखने को मिल रही है जिसके चलते लोग बेहद परेशान हैं। ऐसे में कुछ ऐसे लोग भी हैं कोरोना वायरस से इन्फेक्टिड हैं और वो इस कमी के चलते खुद को होम क्वॉरंटीन कर रहे हैं। ऐसे में उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर की जरुरत तो होगी ही। आपको बता दें कि ये लोग ऑनलाइन मार्केटप्लेस से पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर खरीद सकते हैं। यहां हम आपको इसी के बारे में बता रहे हैं।

क्यों जरूरी है पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर:

जो व्यक्ति कोरोनावायरस से संक्रमित होते हैं उनके फेफड़ों पर सबसे ज्यादा असर होता है जिससे उन्हें सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई लोग खुद को होम आइसोलेट कर रहे हैं क्योंकि उन्हें अस्पतालों में जगह नहीं मिल पा रही है। ऐसे में उन्हें पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर की बेहद आवश्यकता है।

अगर आपके परिवार या आसपास कोई कोरोना से संक्रमित है या फिर आपके घर में ही कोई होम आइसोलेशन में है तो उसके लिए पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर को ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखे की आवश्यकता है कि इसे इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह लेने की जरुरत होगी।

डॉक्टर की सलाह है बेहद जरूरी:

अगर आप पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर ऑनलाइन ऑर्डर करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको डॉक्टर सलाह लेनी होगी। यह बेहद जरूरी है। क्योंकि ऑक्सीजन सिलेंडर पंप पर बेस्ड केन है। इसका इस्तेमाल सीधे मुंह से या मास्क के जरिए नाक व मुंह से किया जाता है।

हाालंकि, इसमें ऑक्सीजन की मात्रा कम होती है क्योंकि यह एक पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर है। इनका इस्तेमाल तब किया जा सकता है जब स्थिति काफी गंभीर हो। तो चलिए जानते हैं कि इन्हें ऑनलाइन कैसे खरीदा जा सकता है।

इस तरह ऑनलाइन खरीदें पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर:

इसके लिए आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon और Flipkart पर जाना होगा। या फिर आप 1Mg, Medlife या Pharmeasy जैसे ऑनलाइन फार्मेसी प्लेटफॉर्म के जरिए भी इसे ऑर्डर कर सकते हैं। इनकी कीमत अलग-अलग होती है।

यह पंप काउंट और कुल वॉल्यूम पर निर्भर करती है। किसी भी सिलेंडर को खरीदने से पहले उसका रिव्यू अच्छे से पढ़ें। वहीं, अगर आप इसे ऑफलाइन खरीदना चाहते हैं तो आप अपनी नजदीकी फार्मेसी की दुकान से भी खरीद सकते हैं।

News source

https://navbharattimes.indiatimes.com/tech/gadgets-news/how-to-order-portable-oxygen-cylinder-online-know-details/articleshow/82161391.cms