नई दिल्ली: HSRP Deadline: उत्तर प्रदेश के नोएडा में रहने वालों के लिए जरूरी खबर है. अपनी कार और टू-व्हीलर में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – HSRP लगवाने का आज आखिरी मौका है. क्योंकि इसके बाद अगर आप अपनी कार या बाइक से बाहर निकले तो आपका 5500 रुपये का चालान कटना तय है. 

आज आखिरी मौका, कल से कटेगा चालान

गौतम बुद्ध नगर जिले में अबतक के आंकड़ों के मुताबिक 50 परसेंट गाड़ियों में भी HSRP नंबर प्लेट नहीं लगाया गया है. जिले में करीब 7.5 लाख वाहन रजिस्टर्ड हैं और करीब 2.5 लाख वाहन दूसरे जिलों में रजिस्टर्ड होने के बाद यहां चल रहे हैं. मतलब करीब 10 लाख गाड़ियां यहां चलती है. गौतमबुद्ध नगर जिले में वाहन मालिक HSRP को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं इसलिए जिला प्रशासन ने 15 अप्रैल के बाद से बिना HSRP वाले वाहनों के लिए 5500 रुपये चालान की घोषणा की है. 

पर्ची साथ रखेंगे तो नहीं कटेगा चालान

दरअसल, HSRP के लिए लोगों को ऑनलाइन बुकिंग करनी होती है. जिले में तमाम लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने ऑनलाइन बुकिंग करा रखी हैं और उन्हें दो से तीन महीने की वेटिंग मिली हुई है. जिन लोगों ने ऑनलाइन बुकिंग करा रखी हैं वे वाहन चलाते समय अपनी पर्ची अपने साथ रखें. पर्ची दिखाने पर वह चालान से बच सकते हैं.

क्‍या है HSRP?

एचएसआरपी एक होलोग्राम स्‍टीकर है, जिसमें वाहन के इंजन और चेसिस नंबर दर्ज होते हैं और इसे वाहन की नंबर प्‍लेट पर चिपकाया जाता है. हाई सिक्‍योरिटी नंबर प्‍लेट को वाहन की सुरक्षा और सुविधा के लिए डिजाइन किया गया है. इसे विशेष प्रकार से वाहन में फ‍िट किया जाता है। एक बार नंबर प्‍लेट लग जाने के बाद इसे आसानी से निकाला नहीं जा सकता है. 

प्रेशर मशीन से लिखे जाने वाले HSRP पर एक पिन होता है जो गाड़ी से जोड़ता है. यह पिन एक बार गाड़ी में नंबर प्लेट को पकड़ लेगा तो दोनों तरफ से लॉक हो जाएगा. हल्के नीले रंग का स्टिकर पेट्रोल और सीएनजी वाहनों के लिए तय है. वहीं डीजल से चलने वाली गाड़ियों के लिए नारंगी रंग का स्टिकर अनिवार्य है. 2 अक्टूबर 2018 से रंगीन स्टिकर सभी नए वाहनों में लगाया जा रहा है. 

HSRP की कीमत 

अगर आपके वाहन पर नई नंबर प्लेट नहीं है तो इसके लिए आपको अप्लाई करना होगा. बड़े वाहन के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की कीमत 600-1100 रुपये और टू-व्हीलर के लिए नंबर प्लेट की कीमत  600-1100 रुपये के बीच है. घर बैठे हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर कोड स्टीकर मंगवाने के लिए आपको अलग से चार्ज देना होगा. कार के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए 250 रुपये और टू-व्हीलर के लिए 125 का भुगतान करना होता है. 

कैसे करें अप्लाई 

– bookmyhsrp.com पर जाकर क्लिक करें.
–  यहां HSRP और कलर कोड स्टीकर के ऑप्शन में से किसी एक को चुनें.
– निजी वाहन और सार्वजनिक वाहन में से किसी एक का ऑप्शन को चुनें.
– अब वाहन के पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, इलेक्ट्रिक व्हीकल का ऑप्शन चुनना होगा. 
– वाहनों की कैटगरी खुलेगी जैसे- स्कूटर, बाइक, गाड़ी, ऑटो, भारी वाहन में से किसी एक को चुनें.
– अब आपको वाहन की कंपनी के बारे में जानकारी देनी होगी.
– बुकिंग के बाद एसएमएस के जरिए अपडेट मिलता रहेगा.
– बुकिंग तारीख से कम से कम दो दिन पहले सूचित कर दिया जाएगा.
– वेबसाइट पर आवेदक होम डिलीवरी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

News source

https://zeenews.india.com/hindi/business/hsrp-deadlines-ends-today-ready-to-give-rs-5500-challan-if-not-fixed-yet-knwo-the-full-process/884492