कोरोना वायरस महामारी ने देश को फिर से परेशान करके रखा है, लेकिन इस बार की समस्या पिछले साल के मुकाबले कई गुना ज्यादा और बढ़ी है। इस बार ये वायरस सीधे आपके फेफड़ों तक पहुंच रहा है, और जब तक लोगों को इस बारे में पता चलता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है। हैरानी की बात है कि इस बार फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने के बाद ही कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। वहीं, इस बार के लक्षण पहले के मुकाबले काफी अलग हैं, जो लोगों की जान तक ले रहे हैं। अगर आपको भी ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। बल्कि सही समय पर अपना इलाज कराने की जरूरत है। तो चलिए इन नए लक्षणों के बारे में जानते हैं।

आंखों का लाल होना कोरोना की इस दूसरी लहर में एक लक्षण जो सामने आया है, उसमें आंखों का लाल होना भी है। साथ ही आंखों में सूजन भी देखी गई है। ऐसे में अगर आपको अपनी आंखों में किसी तरह का कोई बदलाव नजर आ रहा है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है।

शरीर में कमजोरी आना कोरोना वायरस की दूसरी लहर में जो लक्षण सामने आया है, उसमें शरीर में कमजोरी आना भी है। इसमें जहां शरीर में कमजोरी बनी रहेगी, तो वहीं कई बार आंखों के सामने अंधेरा छाना और चक्कर आना शामिल है। इसलिए अगर आपको ऐसा कुछ हो रहा है, तो आपको तुरंग डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

बदन दर्द जब हम ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं, या बैठकर कोई काम करते हैं, तो हमारा बदन दर्द होता है। लेकिन कोरोना वायरस का नया लक्षण भी बदन दर्द होना है। अगर आपको दवाई लेने के बाद भी आराम नहीं मिल रहा है और साथ ही बदन दर्द के साथ ही जोड़ों में भी दर्द है, तो आपको सतर्क होने की जरूरत है।

सिर दर्द होना अमूमन हमारा सिर दर्द होता रहता है, लेकिन मौजूदा समय में अगर आपका सिर दर्द हो रहा है, तो आप इसे नॉर्मल सिर दर्द समझकर नजरअंदाज न करें। अगर ये दर्द दवा खाने के बाद ठीक नहीं हो रहा है और लंबे समय तक आपके साथ बना हुआ है। ऐसे में आपको सतर्क होने की जरूरत है और अपने डॉक्टर से आपको मिलना चाहिए।

डायरिया जब हम ज्यादा खा लेते हैं, तो हमारे पेट में दर्द होने लगता है, और फिर हमें बार-बार वॉशरूम जाना पड़ता है। लेकिन आपको बता दें कि इस बार कोरोना का एक लक्षण ये भी है। अगर आपका पेट दर्द हो रहा है और थोड़ी-थोड़ी देर में आपको वॉशरूम जाना पड़ रहा है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात जरूर करनी चाहिए।

अस्वीकरण: अमर उजाला की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित अस्वीकरण- बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

News source

https://www.amarujala.com/photo-gallery/lifestyle/fitness/coronavirus-update-in-india-new-symptoms-of-coronavirus-are-very-dangerous