सरकार 1 मई से देश में टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू करने जा रही है

सरकार का यह फैसला दवा कंपनियों और शीर्ष डॉक्टरों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक के बाद आया 
 

देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति गंभीर होती जा रही है। वायरस के मामले रोजाना बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया। सरकार ने कहा कि 1 मई से देश में 18 साल की उम्र से अधिक के सभी लोग कोरोना वैक्सीन लगेगी।

 सरकार इसके लिए 1 मई से देश में टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू करने जा रही है। सरकार का यह फैसला दवा कंपनियों और शीर्ष डॉक्टरों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोमवार को हुई बैठक के बाद आया। 

1 मार्च से शुरू हुए पहले चरण में बुजुर्ग नागरिकों को ही कोरोना टीका दिया जा रहा था। दूसरे चरण 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका दिया गया। कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थिति को देखते हुए अब 18 साल से ऊपर के लोगों को टीका दिए जाने का फैसला हुआ है। 

इस फैसले के बाद अब जानना जरूरी है कि देश में किन-किन केंद्रों पर कोरोना के टीके दिए जाएंगे। केंद्र सरकार ने फरवरी में निजी अस्पतालों की सूची जारी की थी जहां लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है। करीब 10 हजार निजी अस्पतालों को आयुष्मान भारत और 600 से अधिक अस्पतालों को सीजीएचएस योजना के तहत कोरोना वैक्सीन केंद्र के रूप में चुना गया था। 

दिल्ली में सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए 56 सेंटर बनाए हैं। बता दें कि राजधानी में कोरोना संक्रमण के हालात बेहद गंभीर हैं। दिल्ली में कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। बीते 24 घंटे में दिल्ली में 23,686 नए मामले सामने आए। वहीं संक्रमण से 240 लोगों की जान चली गई। राजधानी में कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामलों के बीच सक्रिय मरीजों की संख्या 76 हजार के पार पहुंच गई है। यह नवंबर में आई तीसरी लहर के मुकाबले करीब दो गुना संख्या है।

हालांकि, राहत की बात यह रही कि एक दिन में ही रिकॉर्ड 21 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी। संक्रमण की शुरूआत के बाद ऐसा पहली बार है जब एक दिन में ही इतने अधिक लोग स्वस्थ हुए। इस दिन की संक्रमण दर भी घटकर 26.12 फीसदी हो गई है। दिल्ली में कोरोना वैक्सीन सेंटरों की सूची

News source

https://www.amarujala.com/india-news/corona-virus-know-which-centers-of-the-country-selected-for-corona-vaccination