मरीज घर में क्या बरतें सावधानियां, जल्दी कैसे हों रिकवर; जानें सबकुछ

कोरोना वायरस (Coronavirus) की सेकेंड वेव ने देश के सामने बड़ी मुश्किल खड़ी कर दी है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना संक्रमितों में या तो हल्के लक्षण हैं या फिर वे एसिम्प्टोमैटिक (Asymptomatic) हैं. अगर आप में भी कोरोना के लक्षण हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. जानिए ये खास बातें क्या हैं.

बुखार आना, शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होना, लगातार खांसी आना, गंध न आना, खाने में स्वाद न आना, सांस लेने में तकलीफ होना, थकावट होना, सिरदर्द होना, बदन दर्द और गले में खराश होना कोरोना वायरस के लक्षण हैं. ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत सेल्फ आइसोलेशन में चले जाएं. इसके बाद आप ऑनलाइन कोरोना टेस्ट बुक करवा लें.

कोरोना वायरस के लक्षण नजर आने पर सेल्फ आइसोलेट होना बेहतर है. घर में रहें. जब तक मेडिकल इमरजेंसी न हो, घर से बाहर नहीं निकलें. अगर कोरोना संक्रमित के संपर्क में आ जाएं तो भी सेल्फ आइसोलेशन में चले जाएं. कम से कम 14 दिन तक आइसोलेशन में रहें. घर के सदस्यों से दूर एक अलग कमरे में रहें.

सेल्फ आइसोलेट होने के लिए ऐसा कमरा चुनें जहां वेंटिलेशन (Ventilation) अच्छा हो. खाना और दवाई लेते समय लोगों से फेस टू फेस संपर्क में न आएं. अपने बर्तन, तौलिया और बिस्तर अलग कर लें, किसी के साथ भी शेयर न करें. घर में भी मास्क लगाए रखें. हाथ, नाक और मुंह को थोड़ी-थोड़ी देर में साबुन से धोते रहें.

सेल्फ आइसोलेशन में कोरोना संक्रमित अलग बाथरूम का इस्तेमाल करें. अगर घर में दूसरा बाथरूम नहीं हो तो संक्रमित शख्स के बाथरूम इस्तेमाल करने के बाद उसे अच्छी तरह से साफ किया जाए. इसके अलावा कोशिश की जाए कि संक्रमित शख्स सबसे बाद में बाथरूम का इस्तेमाल करें.

संक्रमित शख्स किचन में तभी जाए जब वहां कोई दूसरा न हो. संक्रमित को उसके कमरे में ही खाना दिया जाए. वह जिस बर्तन में खाए उसे अपने कमरे में ही रखे. बर्तनों को डिटर्जेंट और गर्म पानी से धुलें

कोरोना होने पर ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी (Hot Water) पिएं. स्मोकिंग न करें. शराब तो बिल्कुल न पिएं. इससे आपका शरीर डीहाइड्रेट हो सकता है. ऐसा काम न करें जिससे लिवर पर असर हो

कुछ लोगों में कोरोना (Corona) के लक्षण बहुत गंभीर नजर आते हैं. अगर मरीज की हालत ज्यादा खराब हो रही है, उसे लगातार तेज बुखार है और सांस लेने तकलीफ हो रही है तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें. डॉक्टर के परामर्श पर ही कोई दवा लें.

News source

https://zeenews.india.com/hindi/india/photo-gallery-covid-19-symptoms-know-how-to-recover-in-self-isolation-coronavirus-latest-news-see-images/887366/how-to-be-in-self-isolation-887372