अगर आप कोरोना संक्रमण से प्रभावित हैं तो आपको नारियल पानी जरूर पीना चाहिए. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिससे हमारे शरीर से कई तरह के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं. नारियल पानी हार्ट और पेट के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित लोगों को रिकवरी में काफी वक्त लग रहा है. कोरोना के मरीजों को पूरी तरह से स्वस्थ होने में महीनों लग रहे हैं. ऐसे में लोगों को काफी दिनों तक कमजोरी महसूस हो रही है. कई लोगों के स्वाद और स्मेल चले जाने की वजह से भूख भी खत्म हो रही है. ठीक होने के बाद भी खाने पीने में स्वाद नहीं मिल रहा है. ऐसे में डॉक्टर नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं. नारियल पानी सबसे ज्यादा सुरक्षित और बिना मिलावट वाला पेय है. नारियल पानी से कोरोना के मरीज़ों की सेहत में भी सुधार है. आपको बता दें नारियल पानी पीने से हमारी इम्यूनिटी बढ़ती है और लीवर भी हेल्दी रहता है. एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है नारियल पानी. इसे पीने से हमारे शरीर से कई तरह के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं. कोरोना से बचने में भी नारियल पानी असरदार साबित हो रहा है. आइये जानते हैं नारियल पानी के फायदे.

इम्यूनिटी बढ़ाता है नारियल पानी

नारियल पानी पीने से हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. एक नारियल में करीब 600 मिलिग्राम पोटेशियम पाया जाता है. एक्सपर्ट की मानें तो कोरोना-19 के मरीजों को नारियल पानी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. हां ध्यान रखें नारियल पानी नॉर्मल टेंपरेचर पर ही हो.

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

दिन में अगर एक या दो बार नारियल पानी आप पीते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहेगा. नारियल पानी में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करता है.

हार्ट के लिए है फायदेमंद

नारियल पानी से कोलेस्ट्रॉल और ट्राई-ग्लिसराइड का स्तर कम होता है. नियमित रुप से इसे पीने से खून के थक्के जमने और हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

पाचन को दुरूस्त रखता है

कोरोना के नए लक्षणों में डायरिया यानि उल्टी और दस्त की समस्या भी हो रही है. ऐसे में अगर आप नारियल पानी पीते हैं तो ये आपके लिए फायदेमंद होगा. नारियल पानी पीने से उल्टी, दस्त, पेट में जलन, आंतों में सूजन और अल्सर की समस्या भी दूर होती है.

News source

https://www.abplive.com/lifestyle/recovery-from-corona-virus-drink-coconut-water-blood-pressure-will-also-be-controlled-1911238